इजरायल-हमास जंग: गाजा पर इजरायल का बड़ा हमला, हमले में हमास के टॉप कमांडर बिलाल की मौत, गाजावासी गंदा पानी पीने को मजबूर

गाजा पर इजरायल का बड़ा हमला, हमले में हमास के टॉप कमांडर बिलाल की मौत, गाजावासी गंदा पानी पीने को मजबूर
  • इजरायल-हमास युद्ध जारी
  • लेबनान ने फिर इजरायल को लिया आड़े हाथों

डिजिटल डेस्क, यरुशलम। इजरायल-हमास में युद्ध जारी है। हमास, इजरायल पर तो इजरायल हमास पर खतरनाक हथियारों से एक दूसरे पर हमला कर रहे हैं। हमास-इजरायल जंग में लेबनान और सीरिया की एंट्री हो गई है। बीते दिन ही सीरिया में इजरायल ने रॉकेट्स से हमला किया था। जबकि लेबनान अभी भी इजरायल में बम बरसा रहा है जिसका माकूल जवाब इजरायल भी लेबनान में रॉकेट दाग कर दे रहा है।

इजरायल-हमास युद्ध को लेकर IDF और शिन बेट ने घोषणा की कि उन्होंने शनिवार को दक्षिण खान यूनिस बटालियन में नोहबा फोर्स (हमास के स्पेशल फोर्स) के कमांडर बिलाल अल-कादरा की हत्या कर दी है, जो निरिम और निर ओज किबुत्जिम पर हमले के लिए जिम्मेदार था। घोषणा के मुताबिक जितून, खान यूनिस और जबालिया में रात भर हुए हमलों में हमास और इस्लामिक जिहाद के अन्य सदस्य भी मारे गए हैं। IDF ने हमास से संबंधित मुख्यालय और सैन्य परिसरों पर दर्जनों लांचरों, टैंक रोधी चौकियों पर हमला किया है।

गंदा पानी पीने को मजबूर हुए गाजावासी

इजरायल हमास युद्ध ने पूरी दुनिया को दो धड़ों में बांट दिया है। उधर ईरान इजरायल के हमलों का विरोध कर रहा है। ईरान ने बयान जारी कर कहा है कि इजरायल गाजा पट्टी पर हमला करना बंद करे नहीं तो तीसरे मोर्चे के लिए तैयार रहे। इजरायल ने गाजा में जबरदस्त कहर बरपाया है। हमास को काबू में करने के लिए इजरायल ने बकायदा गाजा में पानी की सप्लाई बंद कर दी है। जिसकी वजह से गाजावासी कुएं का गंदा पानी पीने पर मजबूर हैं। इजरायल की ओर से गाजावासियों को लेकर एक हिदायत दी गई है कि वो जल्द से जल्द गाजा छोड़ कही और चले जाएं।

लेबनान इजरायल को लेकर आक्रामक

गाजा पर हमले को देख लेबनान भी आक्रामक हो गया है। लेबनान के हमलों की वजह से इजरायल के पश्चिमी गैलिली मोशाव में पांच लोग घायल हुए हैं, जिसमें से एक गंभीर रूप से घायल है। जिसको देखते हुए IDF ने जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है

Created On :   15 Oct 2023 8:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story