संप्रभुता, सीमा और जल: माओवादी नेता भुसाल ने कहा नेपाल, भारत को जल्द से जल्द ईपीजी रिपोर्ट लागू करनी चाहिए

माओवादी नेता भुसाल ने कहा नेपाल, भारत को जल्द से जल्द ईपीजी रिपोर्ट लागू करनी चाहिए
  • नेपाल को अधिक से अधिक बिजली उत्पादन करना चाहिए
  • अधिक बिजली उत्पादन का लाभ उठाना
  • नेपाल और भारत के आठ सदस्यों की एक समिति द्वारा तैयार की रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नेपाल और भारत को दोनों पक्षों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों के समूह (ईपीजी) द्वारा संयुक्त रूप से तैयार की गई रिपोर्ट को लागू करना चाहिए। सत्तारूढ़ पार्टी की एक वरिष्ठ नेता ने बुधवार को यह जानकारी दी। सत्तारूढ़ सीपीएन-माओवादी सेंटर की उपाध्यक्ष पांफा भुसाल ने कहा, ‘‘क्योंकि ईपीजी रिपोर्ट में नेपाल और भारत के बीच खुली सीमा को विनियमित करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है, इसलिए इसे जल्दी से जल्दी लागू करना चाहिए।

पूर्व जल संसाधन मंत्री ने ललितपुर जिले में ‘संप्रभुता, सीमा और जल’ नामक एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नेपाल और भारत के लिए रिपोर्ट प्राप्त करना आवश्यक है क्योंकि यह दोनों पक्षों के वरिष्ठ विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई है। यह रिपोर्ट 2018 में विविध पृष्ठभूमि वाले नेपाल और भारत के आठ सदस्यों की एक समिति द्वारा तैयार की गई थी, जिसका उद्देश्य 1950 की नेपाल-भारत मैत्री संधि सहित द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा करना था।

भुसाल ने कहा कि यदि भारत सरकार रिपोर्ट हासिल करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाती है, तो नेपाल सरकार को इस दिशा में पहल करनी चाहिए। यदि दोनों देश रिपोर्ट को स्वीकार नहीं करते हैं तो ईपीजी रिपोर्ट में दिए गए सुझावों को लागू नहीं किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि नेपाल को अधिक से अधिक बिजली उत्पादन कर इसका लाभ उठाना चाहिए और उत्पादक क्षेत्र में रोजगार देना चाहिए।। उन्होंने कहा नेपाल तभी समृद्ध हो सकता है जब वह जल संसाधनों का उचित इस्तेमाल कर सके।

Created On :   4 April 2024 4:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story