मध्य-पूर्व संकट: अधिकारियों ने कहा, बंधकों की रिहाई का समझौता जल्‍द होने के आसार

अधिकारियों ने कहा, बंधकों की रिहाई का समझौता जल्‍द होने के आसार
  • इजराइल-हमास में जंग जारी
  • युद्ध में हजारों लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। शत्रुता खत्‍म करने के बदले हमास द्वारा गाजा में बंधक बनाए गए लोगों को रिहा करने के लिए एक व्यापक समझौता हो सकता है, हालांकि तेल अवीव स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय आतंकवादी संगठन के साथ इस तरह के समझौते का विवरण देने के लिए मंगलवार को बैठक करेगा। कई अधिकारियों ने सीएनएन को बताया कि लड़ाई रोकने के बदले गाजा में बंधकों को रिहा करने का समझौता मंगलवार की रात हो सकता है।

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने मंगलवार को कहा, "बंधकों को मुक्त करने के मुद्दे पर विकास के बीच इजरायल की युद्ध कैबिनेट की बैठक मंगलवार को होगी।" नेतन्याहू ने मंगलवार को संकेत दिया कि गाजा में बंधक बनाए गए हमास की संभावित रिहाई पर प्रगति हुई है। नेतन्याहू ने जलाशयों से मुलाकात के दौरान कहा, "हम प्रगति कर रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि इस वक्त भी इससे ज्यादा कुछ कहना उचित है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि जल्द ही अच्छी खबर आएगी।"

इजरायल, हमास और अमेरिका चार से पांच दिनों के संघर्षविराम के बदले में 7 अक्टूबर के हमलों में अपहृत बंधकों, मुख्य रूप से महिलाओं और बच्चों को मुक्त करने के लिए हमास के लिए एक समझौते की घोषणा करने के कगार पर हैं। वार्ता में शामिल लोगों के अनुसार, रिहा किए जाने वालों में इजरायली जेलों में बंद तीन फिलिस्तीनी कैदी भी शामिल होंगे।

सीएनएन ने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों का हालांकि कहना है कि बंधक रिहाई समझौते को तुरंत लागू नहीं किया जा सकता, क्योंकि प्रक्रिया शुरू होने में एक या दो दिन लगते हैं। ऐसी कानूनी प्रक्रियाएं हैं, जिनका इजरायल को किसी भी फिलिस्तीनी कैदी को रिहा करने से पहले पालन करना होगा। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि रिहा किए जाने वाले न कैदियों में कुछ महिलाएं और किशोर भी हो सकते हैं। बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए इजरायल का नेतृत्व भारी घरेलू दबाव में है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 Nov 2023 3:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story