पाकिस्तान चुनाव 2024: नवाज और बिलावल गठबंधन से बनाएंगे सरकार, हाथ मलते रह जाएंगे इमरान खान! किस ओर है मतगणना का रुख?

नवाज और बिलावल गठबंधन से बनाएंगे सरकार, हाथ मलते रह जाएंगे इमरान खान! किस ओर है मतगणना का रुख?
  • पाकिस्तान में जारी है मतगणना प्रक्रिया
  • मुल्क में बनेगी नवाज और बिलावल की गठबंधन सरकार
  • पूर्व पीएम इमरान खान की बढ़ेंगी मुश्किलें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान में चुनावी नतीजों को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है। मुल्क में आम चुनाव होने के 40 घंटे बाद भी मतगणना की प्रक्रिया जारी है। माना जा रहा है कि मतगणना की प्रक्रिया शनिवार तक पूरी हो जाएगी। इसे देखते हुए पाकिस्तान में किसी भी राजनीतिक पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। उधर, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) की मुल्क में गठबंधन सरकार बनने की अटकलें तेज हो गई हैं। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, मुल्क की केंद्र और पंजाब प्रांत में गठबंधन सरकार बनाने पर दोनों पार्टियों के बीच आपसी सहमति बनी है। कहा जा रहा है कि शहबाज शरीफ ने बिलावल भुट्टो और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से मिलने के बाद इसका ऐलान किया है। ऐसे में मुल्क में नकदी संकट के चलते राजनीतिक स्थिरता को बनाए रखने किसी चुनौती से कम नहीं है।

पीएमएल-एन और पीपीपी नेताओं की बैठक

सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पीएमएल-एन नेता शहबाज शरीफ ने पंजाब प्रांत के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी के घर पर पीपीपी नेताओं के साथ मीटिंग की है। पार्टी सूत्रों की मानें तो इस बैठक में शहबाज ने पूर्व राष्ट्रपति जरदारी के साथ गठबंधन सरकार को लेकर बातचीत की। साथ ही, उन्होंने पीएमएल-एन प्रमुख नवाज शरीफ के संदेश का भी जिक्र किया। इन नेताओं के बीच यह बैठक लगभग 45 मिनट तक चली थी। मीटिंग में शहबाज ने बिलावल भुट्टो और उनके पिता आसिफ अली जरदारी को मुल्क में राजनीतिक और आर्थिक स्थिरता के मद्देनजर पीएमएल-एन नेतृत्व के साथ शामिल होने की बात कही थी। सूत्रों की माने तो पीपीपी के दोनों नेताओं ने केंद्र और पंजाब में सरकार बनने पर हामी भरी है। इसके बाद एक अगली बैठक में सीट शेयरिंग को लेकर अंतिम फैसला लिया जाएगा। ऐसे में यह देखना काफी ज्यादा अहम होगा की गठबंधन सरकार में किस मंत्री को कौन सा पद सौंपा जाएगा और पाकिस्तान का पीएम कौन बनने वाला है।

265 सीटों पर हुआ मतदान

गौरतलब है कि पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की 336 सीटों में से 266 पर मतदान होता है। हालांकि, बाजौर हमले में एक प्रत्याशी की मौत के चलते इस सीट पर मतदान नहीं कराया गया था। वहीं, 266 में से 60 सीटों पर महिलाएं और 10 सीटों अल्पसंख्यकों के लिए रिजर्व की गई हैं। इन सीटों को जीतने वाली पार्टियों को अनुपातिक प्रतिनिधित्व के तहत बंटवारा किया जाता है। पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए किसी भी राजनीतिक दल को 265 में से 133 सीटें जीतने की आवश्यकता पड़ती है।

बता दें, मुल्क में मतदान 8 फरवरी की शाम 5 बजे समाप्त हो गया था। जिसके बाद अभी तक वोटों की गिनती की जा रही है। माना जा रहा था कि चुनाव के नतीजे अगले दिन यानी 9 फरवरी को घोषित कर दिए जाएंगे। मगर, मतणना में हेरा फेरी की अटकलों के कारण परिणाम आने में देरी हो गई थी।

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने दिया बयान

मतदान को लेकर पाकिस्तान निर्वाचन आयोग की ओर से नेशनल असेंबली की 250 सीटों पर मतगणन प्रक्रिया पूरी हो गई है। इन सीटों पर निर्दलीयों ने सबसे अधिक 99 सीटों पर जीत दर्ज हासिल की है। जिनमें से पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने बढ़त बनाई हुई हैं। इसमें पीएमएल-एन ने 71, पीपीपी ने 53 सीट और मत्ताहिदा कौमी मूवमेंट ने 17 सीटें जीती हैं। हालांकि, इन नतीजों के बीच खबरे हैं कि इमरान के नेतृत्व वाली पीटीआई के निर्दलीय उम्मीदवार किसी भी पार्टी में जा सकते हैं। जिससे मुल्क में राजनीतिक अस्थिरता के हालात उत्पन्न होने की संभावना जताई जा रही हैं।

Created On :   10 Feb 2024 11:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story