15 अफ्रीकी देशों ने हासिल किया 10% वैक्सीनेशन का लक्ष्य : डब्ल्यूएचओ

15 African countries have achieved 10% of COVID vaccination target: WHO
15 अफ्रीकी देशों ने हासिल किया 10% वैक्सीनेशन का लक्ष्य : डब्ल्यूएचओ
कोविड-19 वैक्सीन 15 अफ्रीकी देशों ने हासिल किया 10% वैक्सीनेशन का लक्ष्य : डब्ल्यूएचओ

डिजिटल डेस्क, ब्रेजाविल। महाद्वीप के कुल देशों के लगभग एक तिहाई अफ्रीकी देशों ने मई में विश्व स्वास्थ्य सभा द्वारा निर्धारित लक्ष्य, कोविड-19 के खिलाफ अपनी 10 प्रतिशत आबादी का पूरी तरह से टीकाकरण किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसकी जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अफ्रीका के डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय कार्यालय के हवाले से गणतंत्र की राजधानी ब्रेजाविल में स्थित कांगो ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि सेशेल्स और मॉरीशस ने अपनी 60 प्रतिशत से अधिक आबादी, मोरक्को 48 प्रतिशत और ट्यूनीशिया, कोमोरोस और केप वर्डे में 20 प्रतिशत से अधिक का टीकाकरण किया है।

मई में, विश्व स्वास्थ्य सभा, डब्ल्यूएचओ की निर्णय लेने वाली संस्था, ने 30 सितंबर तक हर देश की 10 प्रतिशत आबादी को पूरी तरह से टीकाकरण करने का वैश्विक लक्ष्य निर्धारित किया है। उच्च आय वाले लगभग 90 प्रतिशत देशों ने इस लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है। दक्षिण अफ्रीका, मोरक्को और ट्यूनीशिया सहित नौ अफ्रीकी देश सितंबर की शुरुआत में 10 प्रतिशत लक्ष्य तक पहुंच गए थे और अन्य छह इस महीने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए तेजी से आगे बढ़ने में कामयाब रहे क्योंकि टीकों की डिलीवरी बढ़ रही थी। सितंबर में अफ्रीका में 23 मिलियन कोविड-19 टीके आ चुके हैं, जो जून से 10 गुना अधिक है।

फिर भी अभी तक सिर्फ 60 मिलियन अफ्रीकियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है और विश्व स्तर पर दिए गए 6 बिलियन से अधिक टीकों में से 2 प्रतिशत को महाद्वीप पर प्रशासित किया गया है, जिसको लेकर डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी भी दी है। रिचर्ड ने कहा, वर्ष के अंत तक 40 प्रतिशत आबादी को पूरी तरह से टीकाकरण के डब्ल्यूएचओ लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। शिपमेंट बढ़ रहे हैं लेकिन अपारदर्शी वितरण योजनाएं अभी भी नंबर एक बाधा हैं जो अफ्रीका को पीछे रखती हैं। 26 सितंबर तक के सप्ताह में, इसी अवधि में 34 अफ्रीकी देशों में लगभग 1,800 मौतें हुईं। डेल्टा संस्करण 39 अफ्रीकी देशों में पाया गया है, जबकि अल्फा 45 देशों में और बीटा 40 में पाया गया था।

मिहिगो ने कहा, घटते मामलों की संख्या के बावजूद, हम सभी को सतर्क रहना चाहिए और सिद्ध सार्वजनिक स्वास्थ्य और सुरक्षा उपायों का पालन करना जारी रखना चाहिए, जिन्हें हम जानते हैं कि जान बचाई जा सकती है, जैसे कि मास्क पहनना, नियमित रूप से हाथ धोना और शारीरिक दूरी बनाना, खासकर जब टीकाकरण की दर कम रहती है।

(आईएएनएस)

Created On :   1 Oct 2021 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story