पाकिस्तान के कराची में मूसलाधार बारिश की वजह से 20 की मौत

20 dead due to torrential rains in Pakistans Karachi
पाकिस्तान के कराची में मूसलाधार बारिश की वजह से 20 की मौत
मौसम का हाल  पाकिस्तान के कराची में मूसलाधार बारिश की वजह से 20 की मौत

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के दक्षिणी बंदरगाह शहर कराची में पिछले सप्ताह शुरू हुई मानसूनी बारिश के कारण मरने वालों की संख्या करीब 20 हो गई है। यह जानकारी बचावकर्मियों और स्थानीय मीडिया ने दी है। बचावकर्मियों ने सोमवार शाम शिन्हुआ को बताया कि शहर में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश से संबंधित विभिन्न घटनाओं में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई।

बचावकर्मियों ने बताया कि अलग-अलग हादसों में बिजली के करंट की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गई, जिसमें मोटरसाइकिल पर सवार दो लोग भी शामिल हैं। बचावकर्मियों ने कहा कि पानी के तेज बहाव के कारण एक कार नहर में बह गई, जिसमें सवार दो लोग डूब गए, जबकि एक अन्य घटना में एक बच्चे की डूबने से मौत हो गई। बचावकर्मियों ने कहा कि मृत शरीर अभी तक नहीं मिले हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिणी सिंध प्रांत की राजधानी और देश का वित्तीय केंद्र कराची इस समय भारी बारिश के कारण बाढ़ की चपेट में है। रविवार शाम से शुरू हुई बारिश सोमवार दोपहर तक जारी रही, जिससे शहर के कई हिस्से और मुख्य सड़कें जलमग्न हो गईं। कराची के मुख्य मौसम विज्ञानी सरदार सरफराज ने शिन्हुआ को बताया कि शहर में स्थापित 18 रेन गेज के मुताबिक, हाल के समय में औसतन 115.6 मिमी के साथ 52 मिमी से लेकर 342.4 मिमी तक बारिश हुई है।

उन्होंने कहा, जलवायु परिवर्तन के कारण दक्षिण एशियाई क्षेत्र में मौसम का मिजाज बदल रहा है, जिस कारण कभी-कभी सामान्य से अधिक बारिश होती है। नतीजतन, बाढ़ आती है और कभी-कभी कम बारिश के कारण सूखा भी पड़ जाता है।

सरफराज ने कहा कि मौसम संबंधी चुनौतियों का पूर्वानुमान लगाना और भविष्यवाणी करना अब बहुत मुश्किल हो गया है। उन्होंने कहा कि भारी बारिश का दौर खत्म हो गया है, जबकि अगले कुछ दिनों में हल्की और मध्यम बारिश होने की संभावना है।

सरफराज के अनुसार, एक और दमदार मानसून के गुरुवार तक सिंध पहुंचने की संभावना है, जिस कारण अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश हो सकती है, जिससे कराची शहर में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो सकते हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने प्रांतीय सरकार और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) को सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने और बारिश से प्रभावित लोगों के पुनर्वास की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

इस समय दक्षिण-पश्चिम बलूचिस्तान प्रांत सहित पाकिस्तान के विभिन्न हिस्से मानसून की बारिश के कारण बाढ़ से पीड़ित हैं। एनडीएमए ने पिछले सप्ताह बताया था कि पिछले तीन हफ्तों में देशभर में बारिश से संबंधित अलग-अलग दुर्घटनाओं में 97 लोग मारे गए और 101 अन्य घायल हो गए।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 July 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story