कोपेनहेगन: 0-3 साल की उम्र के 40 फीसदी बच्चे लंबे समय तक कोविड से पीड़ित : लैंसेट

June 23rd, 2022

हाईलाइट

  • 0-3 साल के बच्चों में सबसे अधिक मूड स्विंग्स, चकत्ते और पेट में दर्द देखा गया

डिजिटल डेस्क, कोपेनहेगन। द लैंसेट चाइल्ड एंड अडोलेसेंट हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, 0-3 वर्ष की आयु के बच्चे भी लंबे समय तक कोविड से पीड़ित होते हैं, जो कम से कम दो महीने तक रह सकता है। 0-3 साल के बच्चों में सबसे अधिक मूड स्विंग्स, चकत्ते और पेट में दर्द देखा गया।

अध्ययन में, डेनमार्क के कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी अस्पताल के शोधकर्ताओं ने जनवरी 2020 और जुलाई 2021 के बीच पॉजिटिव कोविड-19 परीक्षा परिणाम के साथ 0-14 आयु वर्ग के 11,000 बच्चों के सर्वेक्षण के आंकड़ों का विश्लेषण किया और फिर उम्र और लिंग के आधार पर 33,000 से अधिक बच्चों का मिलान किया गया। जिन्होंने कभी कोविड के लिए पॉजिटिव जांच नहीं की थी।

4-11 वर्ष की आयु में सबसे अधिक सूचित लक्षण मूड स्विंग्स, याद रखने या ध्यान केंद्रित करने में परेशानी, चकत्ते और 12-14 वर्ष की उम्र में, थकान, मिजाज और याद रखने या ध्यान केंद्रित करने में परेशानी थी। अध्ययन के परिणामों में पाया गया कि सभी आयु ग्रुपों में कोविड-19 के निदान वाले बच्चों में नियंत्रण समूह की तुलना में दो महीने या उससे अधिक समय तक कम से कम एक लक्षण का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है। पॉजिटिव कोविड-19 परीक्षणों वाले लगभग एक तिहाई बच्चों ने ऐसे लक्षणों का अनुभव किया जो सार्स-सीओवी-2 संक्रमण से पहले मौजूद नहीं थे। इसके अलावा, लक्षणों की बढ़ती अवधि के साथ, उन लक्षणों वाले बच्चों के अनुपात में कमी आई है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.