ऑस्ट्रेलिया में कोरोनावायरस के कारण 6 लाख लोगों ने नौकरी गंवाई

6 million people lost jobs due to coronavirus in Australia
ऑस्ट्रेलिया में कोरोनावायरस के कारण 6 लाख लोगों ने नौकरी गंवाई
ऑस्ट्रेलिया में कोरोनावायरस के कारण 6 लाख लोगों ने नौकरी गंवाई

कैनबरा, 14 मई (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलिया में कोरोनावायरस महामारी के कारण अप्रैल में लगभग 600,000 ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने अपनी नौकरी गंवा दी, जबकि हजारों बिजनेस बंद हो गए। इसकी जानकारी अधिकारियों ने गुरुवार को दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो (एबीएस) के आंकड़ों से पता चला है कि मार्च और अप्रैल के बीच रोजगार में 594,300 लोगों की नौकरियां समाप्त हुई हैं, जबकि बेरोजगारी दर 5.2 प्रतिशत से बढ़कर 6.2 प्रतिशत हो गई है।

बेरोजगारी दर 4.9 प्रतिशत से बढ़कर 13.7 प्रतिशत हो गई है। बेरोजगारी दर उस श्रमशक्ति को मापने का पैमाना है, जिनके पास रोजगार है, लेकिन उनका उपयोग नहीं हो रहा है।

मार्च और अप्रैल के बीच ऑस्ट्रेलियाई लोगों द्वारा काम किए गए कुल घंटों में 9.2 फीसदी की गिरावट आई।

लगभग 27 लाख लोग, या 20 प्रतिशत कार्यबल या तो बेरोजगार हो गए या उनके घंटे मार्च और अप्रैल के बीच कम हो गए हैं, जो पिछले वर्षों की तुलना में बहुत अधिक है।

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कैनबरा में संवाददाताओं से कहा, यहां लगभग 600,000 लोगों ने नौकरियां गंवाई है। ऐसे हालात में ऑस्ट्रेलियाई लोगों और उनके परिवारों के लिए बहुत ही कठिन समय है।

ट्रेजरी के अनुसार, मॉरिसन ने ऑस्ट्रेलिया के कोरोनावायरस प्रतिबंधों में जुलाई तक तीन चरणों में ढील देने की योजना की घोषणा की है, और यह भी कि तीसरे चरण तक 850,000 से अधिक नौकरियों को बहाल किया जाएगा।

उन्होंने कहा, हमें इन व्यवसायों को फिर से खोलना है, ताकि कर्मचारियों को उनकी नौकरियों में वापस लाया जा सके और इसे सुरक्षित तरीके से किया जा सके ताकि यह कई वर्षों तक टिकाऊ रहे।

ऑस्ट्रेलिया में गुरुवार तक कोरोनावायरस के 6,989 मामले सामने आए हैं। यहां इस वायरस से मरने वालों की संख्या 98 पहुंच गई है।

Created On :   14 May 2020 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story