ब्रिटेन : ब्रिटेन में खेले गए एक क्रिकेट मैच का इस्तेमाल इमरान खान की पार्टी को फंड करने के लिए किया गया

July 30th, 2022

हाईलाइट

  • विदेशों से कमाई का बड़ा हिस्सा चंदे के तौर पर मुहैया कराया गया

डिजिटल डेस्क, लंदन। इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पर विदेशों से फंडिंग जुटाने का आरोप लगा है। इस मामले में पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने फैसला सुरक्षित रख लिया है।

इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स में खुलासा हुआ है कि 2013 में ब्रिटेन में खेले गए एक क्रिकेट मैच के जरिए पीटीआई को विदेशों से कमाई का बड़ा हिस्सा चंदे के तौर पर मुहैया कराया गया था। फाइनेंशियल टाइम्स के एक खुलासे में इस फंडिंग के पीछे पाकिस्तानी टाइकून आरिफ नकवी का हाथ बताया जा रहा है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, नकवी ने 2013 में तीन किश्तों में सीधे पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अकाउंट में कुल मिलाकर 21.2 लाख डॉलर ट्रांसफर किए थे। आरोप लगाया गया है कि इस रकम को नकवी के मालिकाना हक वाली केमैन आइलैंड्स स्थित वूटन क्रिकेट लिमिटेड के माध्यम से भेजा गया था। रिपोर्ट के अनुसार, पीटीआई को फंडिग मुहैया करवाने के लिए वूटन टी-20 कप जैसे चैरिटी क्रिकेट का भी आयोजन किया गया था।

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि आरिफ नकवी दुबई के बड़े व्यवसायी हैं और वे उभरते बाजारों में काम करने वाली सबसे बड़ी निजी इक्विटी फर्मों में से एक अबराज ग्रुप के संस्थापक हैं। उन्होंने इमरान खान की 2013 के चुनाव में सहायता करने के लिए वूटन के ऑक्सफोर्डशायर गांव में चैरिटी क्रिकेट का आयोजन किया था। जब पीटीआई 2013 के चुनावों के लिए प्रचार कर रही थी, 2010 से 2012 तक वूटन के ऑक्सफोर्डशायर गांव में क्रिकेट टूर्नामेंट की मेजबानी की गई थी।

ब्रिटेन के प्रकाशन के अनुसार, इस टूर्नामेंट में मेहमानों को भाग लेने के लिए 2,000 पाउंड से लेकर 2,500 पाउंड के बीच भुगतान करने के लिए कहा गया था। नकवी का हवाला देते हुए, कहा गया था कि यह पैसा कुछ अज्ञात परोपकारी काम के लिए इकट्ठा किया जा रहा है।

वूटन क्रिकेट में निवेश करने वालों में कई कंपनियां और बिजनेसमैन भी शामिल थे। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात के एक मंत्री और अबू धाबी शाही परिवार के सदस्य ने तो 20 लाख पाउंड का चंदा दिया था।

पाकिस्तान में राजनीतिक दलों को विदेशी नागरिकों और कंपनियों से धन प्राप्त करने की अनुमति नहीं है, लेकिन वूटन क्रिकेट के अकाउंट डिटेल्स और 28 फरवरी और 30 मई, 2013 के बीच के ईमेल से खुलासा हुआ है कि इमरान खान की पार्टी पीटीआई को विदेशों से लाखों डॉलर का फंड ट्रांसफर किया गया था।

इमरान खान ने 2012 में वूटन प्लेस का दौरा किया था। फाइनेंशियल टाइम्स के सवालों के जवाब में, पूर्व क्रिकेटर ने तब कहा था, एक धन उगाहने वाले कार्यक्रम में गए थे, जिसमें कई पीटीआई समर्थकों ने भाग लिया।

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट ने मई में होने वाले 2013 के आम चुनावों से पहले खान के लिए धन इकट्ठा करने के लिए उक्त समय को महत्वपूर्ण बताया। जियो न्यूज ने बताया कि ब्रिटिश प्रकाशन के अनुसार, नकवी ने अपने अभियान के लिए धन जुटाने के लिए अन्य पाकिस्तानी व्यापारियों के साथ मिलकर काम किया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...