दैनिक भास्कर हिंदी: एडीबी का दक्षिण एशिया में पाकिस्तान की विकास दर सबसे कम होने का अनुमान

September 26th, 2019

इस्लामाबाद, 26 सितम्बर (आईएएनएस)। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने बुधवार को अनुमान लगाया कि पाकिस्तान की विकास दर मौजूदा वित्त वर्ष 2019-20 में दक्षिण एशिया में सबसे कम, 2.8 फीसदी ही रह सकती है।

एडीबी ने अपनी रिपोर्ट में अनुमान लगाया है कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था बीते साल के मुकाबले कम विकास करेगी और इसकी जीडीपी 2.8 फीसदी रहने का अनुमान है। दक्षिण एशिया के हर देश की विकास दर इससे अधिक रहने का अनुमान है।

बैंक की एशियन डेवलपमेंट आउटलुक रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान में मौजूदा वित्त वर्ष में विकास में कमी देखी गई। नीतियों को लेकर अनिर्णय व वित्तीय तथा बाह्य आर्थिक असंतुलनों की वजह से निवेश में कमी हुई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्तीय संतुलन को सही बिठाने की कोशिश से घरेलू मांग पर असर पड़ेगा और मांग में कमी से विनिर्माण क्षेत्र में सुस्ती रहेगी। लेकिन, कृषि के क्षेत्र में सरकार की पहलों की वजह से अच्छी प्रगति हो सकती है।

एडीबी ने कहा कि दक्षिण एशिया में मौजूदा वित्तीय वर्ष में पाकिस्तान के बाद सबसे कम जीडीपी अफगानिस्तान (3.4 फीसदी) रह सकती है। इसके बाद श्रीलंका (3.5 फीसदी), भूटान (6 फीसदी), मालदीव और नेपाल (दोनों की अनुमानित जीडीपी 6.3 फीसदी), भारत (7.2 फीसदी) और बांग्लादेश (8 फीसदी) का नंबर है।

रिपोर्ट में बताया गया है किर साल 2019 में पाकिस्तानी रुपये की कीमत डॉलर के मुकाबले 24 फीसदी तक कम हो गई। महंगाई भी बहुत अधिक 7.3 फीसदी रही जोकि साल 2018 में 3.9 फीसदी पर थी।