हज यात्रियों के लिए पुख्ता स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित की गईं : सऊदी अरब के मंत्री

Adequate health services ensured for Haj pilgrims: Saudi Minister
हज यात्रियों के लिए पुख्ता स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित की गईं : सऊदी अरब के मंत्री
सऊदी अरब हज यात्रियों के लिए पुख्ता स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित की गईं : सऊदी अरब के मंत्री

डिजिटल डेस्क, रियाद। सऊदी अरब ने घोषणा की है कि मौजूदा हज यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए उनकी स्वास्थ्य सेवाएं पूरी क्षमता से चल रही हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्री फहद बिन अब्दुलरहमान अल-जलाजेल ने कहा कि सऊदी अरब के माउंट अराफात में तीर्थयात्रियों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की पूरी व्यवस्था है। माउंट अराफात मक्का से लगभग 20 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में एक पहाड़ी है।

सऊदी प्रेस एजेंसी ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद अल-अब्दाल ने कहा कि तीर्थयात्रियों के बीच संक्रामक बीमारियों का कोई प्रकोप नहीं है।

इस साल के हज यात्रा में लगभग 900,000 तीर्थयात्रियों शामिल हुए हैं, जिसमें लगभग 780,000 विदेशी तीर्थयात्री और सऊदी अरब के 120,000 तीर्थयात्री हैं। शुक्रवार को सामान्य प्राधिकरण ने यह आंकड़ा जारी किया।

इस साल की हज यात्रा गुरुवार को शुरू हुई और 12 जुलाई को खत्म होगी। 2020 में कोविड-19 महामारी के बाद विदेशी तीर्थयात्रियों को हज की यात्रा में शामिल होने की अनुमति देने वाली यह पहली यात्रा है।

हज और उमराह के सऊदी मंत्रालय के अनुसार, 2021 में पवित्र शहर मक्का में लगभग 60,000 तीर्थयात्री पहुंचे थे, जबकि 2019 में यह संख्या लगभग 2.5 लाख थी।

 

सॉर्स-आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 July 2022 5:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story