अफगान महिलाओं ने ओस्लो में तालिबान प्रतिनिधियों को सौंपी मांगें

Afghan women submit demands to Taliban representatives in Oslo
अफगान महिलाओं ने ओस्लो में तालिबान प्रतिनिधियों को सौंपी मांगें
अंतरराष्ट्रीय समुदाय अफगान महिलाओं ने ओस्लो में तालिबान प्रतिनिधियों को सौंपी मांगें
हाईलाइट
  • अफगान महिलाओं ने ओस्लो में तालिबान प्रतिनिधियों को सौंपी मांगें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अफगानिस्तान की महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने नॉर्वे की यात्रा पर आए तालिबान प्रतिनिधिमंडल को अधिकारों की मांग करते हुए एक पत्र सौंपा है। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक में महिला अधिकार प्रतिनिधियों में से एक, होदा खामोश ने पिछले सप्ताह गायब हुई दो महिला कार्यकर्ताओं की रिहाई का आह्वान किया। बैठक में भाग लेने वाले एक अन्य अफगान कार्यकर्ता महबूबा सेराज ने कहा कि इस्लामिक अमीरात को बैठक में जो भी वादा किया है, उसे पूरा करना चाहिए।

महबूबा सेराज ने कहा, अगर वे इस तरह से जारी रखते हैं, हमें कुछ बताते हैं और कुछ और करते हैं, तब विश्वास पूरी तरह से टूटने वाला है। जब विश्वास पूरी तरह से टूट जाता है, तो उन्हें याद रखना चाहिए कि अफगानिस्तान की पूर्व सरकार के साथ क्या हुआ था। अफगानिस्तान के लोग खुद को उस सरकार में भी नहीं पा सके।

उन्होंने कहा, हाँ, वे सुन रहे थे। मुझे यह कहना चाहिए। वे वास्तव में सुन रहे थे। हमने उन्हें एक पेपर दिया। हमने उनसे पूछा कि हम क्या चाहते हैं। उन्होंने इसे लिया। वे इसके बारे में बहुत, बहुत सौहार्दपूर्ण थे।

बैठक में भाग लेने के बाद नजीफा जलाली ने कहा, अंतरराष्ट्रीय समुदाय के प्रतिनिधियों ने मानवाधिकारों और महिलाओं के अधिकारों पर अपनी चिंता व्यक्त की और जोर देकर कहा कि तालिबान को विश्वास बनाने की जरूरत है।

वहीं, अमीर खान मुत्ताकी ने कहा, हम कोशिश करेंगे और उस घटना के बारे में पूछेंगे (जिसमें महिला कार्यकर्ताओं को तालिबान ने कथित तौर पर गिरफ्तार किया था)। 4 करोड़ नागरिकों वाली सरकार में यह संभव नहीं है कि कोई गिरफ्तार न हो और हम लोगों को नुकसान से नहीं बचा सकते। यह संभव है, यह एक सरकार है, कुछ लोग जेल जाते हैं, कुछ लोग रिहा हो जाते हैं। यह कोई असामान्य कार्रवाई नहीं है, जो केवल अफगानिस्तान में मौजूद है।

 

आईएएनएस

Created On :   26 Jan 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story