दैनिक भास्कर हिंदी: अफगानिस्तान: राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग के दौरान धमाका, 15 घायल

September 28th, 2019

हाईलाइट

  • दक्षिणी अफगानिस्तान के कांधार शहर में एक पोलिंग सेंटर के बाहर हुआ ब्लास्ट

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान में आज (28 सितंबर) राष्ट्रपति के चुनाव के लिए हो रही वोटिंग के दौरान पोलिंग सेंटर पर जोरदार धमाका हुआ। इस घटना में करीब 15 लोग घायल हो गए। यह ब्लास्ट दक्षिणी अफगानिस्तान के कांधार शहर में एक पोलिंग सेंटर के बाहर हुआ है। बता दें कि अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव में अशरफ गनी और अब्दुल्ला-अब्दुल्ला के बीच मुख्य मुकाबला है।

तनाव और हिंसा के बीच अफगानिस्तान में शनिवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू हुआ। चुनाव प्रचार के दौरान भी अफगानिस्तान में कई विस्फोटक घटनाएं घटी थीं जिसमें सैकड़ों लोगों की मौत हो गयी थी।

बता दें कि अफगानिस्तान में करीब 96 लाख पंजीकृत मतदाता हैं, इनमें से कई लोगों ने 18 साल तक चले युद्ध के बाद किसी भी सरकार के यहां हालात बेहतर कर पाने की उम्मीद खो दी है। आतंकी संगठन ने चुनावी रैलियों और चुनावी दफ्तरों को निशाना बनाने के लिए आत्मघाती हमले किए, जिनमें बड़ी संख्या में लोग मारे गए।

इसे देखते हुए अफगान अधिकारियों ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। गृह मंत्री मसूद अंदराबी ने शुक्रवार को चुनाव में सुरक्षा तैयारियों पर बल देते हुए कहा था, इसकी रूपरेखा तैयार करने में उन्हें आठ महीने का वक्त लगा। यह चुनाव ऐसे समय में हो रहे हैं जब अफगानिस्तान के हालात और आतंकियों को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा में काफी चर्चा हो रही है।

देशभर में 4,942 मतदान केंद्रों में प्रत्येक के बाहर सुरक्षा के तीन विशिष्ट घेरे बनाए गए हैं। पहले दो घेरों में पुलिसकर्मी और खुफिया अधिकारी रहेंगे। तीसरे और सबसे महत्वपूर्ण घेरे में अफगान राष्ट्रीय सेना के जवान तैनात हैं।