तकनीक के खतरों के बारे में चेताने के लिए एआई के गॉडफादर ने गूगल छोड़ा

AI godfather quits Google to warn about the dangers of the technology
तकनीक के खतरों के बारे में चेताने के लिए एआई के गॉडफादर ने गूगल छोड़ा
एआई के खतरे तकनीक के खतरों के बारे में चेताने के लिए एआई के गॉडफादर ने गूगल छोड़ा
हाईलाइट
  • हिंटन ने एआई में मूलभूत सफलता हासिल की

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। एआई के गॉडफादर कहे जाने वाले जेफ्री हिंटन ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की कि उन्होंने जिस तकनीक को विकसित करने में मदद की, उसके खतरों के बारे में बात करने के लिए उन्होंने पिछले सप्ताह गूगल में अपनी भूमिका छोड़ दी। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

सीएनएन ने बताया कि हिंटन का तंत्रिका नेटवर्क के आकार का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम पर अग्रणी काम, आज के कई उत्पादों को शक्ति प्रदान करता है। उन्होंने तकनीकी दिग्गज के एआई विकास प्रयासों पर एक दशक तक गूगल में अंशकालिक काम किया, लेकिन तब से उन्हें प्रौद्योगिकी और इसे आगे बढ़ाने में उनकी भूमिका के बारे में चिंता होने लगी है।

हिंटन ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया, मैं अपने आप को सामान्य बहाने से सांत्वना देता हूं : अगर मैंने ऐसा नहीं किया होता, तो कोई और करता। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, हिंटन ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने गूगल इसलिए छोड़ा, ताकि वह विशेष रूप से गूगल की आलोचना करने की इच्छा के कारण एआई के जोखिमों के बारे में खुलकर बात कर सकें।

हिंटन ने एक ट्वीट में कहा, मैंने छोड़ दिया, ताकि मैं एआई के खतरों के बारे में बात कर सकूं कि यह गूगल को कैसे प्रभावित करता है, गूगल ने बहुत जिम्मेदारी से काम किया है। गूगल के मुख्य वैज्ञानिक जेफ डीन ने कहा कि हिंटन ने एआई में मूलभूत सफलता हासिल की है और हिंटन के दशक भर गूगल में योगदान के के लिए प्रशंसा की।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 May 2023 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story