comScore

एआईआईबी को समान विकास का नया मंच बनना चाहिए : शी चिनफिंग

July 29th, 2020 08:53 IST
एआईआईबी को समान विकास का नया मंच बनना चाहिए : शी चिनफिंग

हाईलाइट

  • एआईआईबी को समान विकास का नया मंच बनना चाहिए : शी चिनफिंग

डिजिटल डेस्क, बीजिंग, 28 जुलाई (आईएएनएस)। एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक की पांचवीं परिषद का वार्षिक वीडियो सम्मेलन 28 जुलाई को उद्घाटित हुआ। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने उद्घाटन समारोह में कहा कि आर्थिक भूमंडलीकरण की प्रक्रिया में मौजूद अंतर्विरोध का समाधान करने के लिये विभिन्न देशों को ज्यादा सहनशील वैश्विक शासन, ज्यादा कारगर बहुपक्षीय व्यवस्था और ज्यादा सक्रिय क्षेत्रीय सहयोग करना चाहिये।

उन्होंने कहा कि एआईआईबी को सदस्यों का समान विकास करने और मानव साझा हित समुदाय को मजबूत करने का नया मंच बनना चाहिये।शी चिनफिंग ने एआईआईबी के विकास के लिये चार सुझाव पेश किये। पहला, उनके अनुसार समान विकास पर ध्यान देकर एआईआईबी को वैश्विक समान विकास को मजबूत करने वाला एक नया बहुपक्षीय विकास बैंक बनाना चाहिये।

दूसरा, विकास के विचार में सृजन करके रंगारंग फाइनेंसिंग उत्पादों से संपर्क व हरित विकास को मजबूत करना, तकनीकी प्रगति का समर्थन देना, और एआईआईबी को विकास व अभ्यास का एक नया मंच बनाना चाहिये। तीसरा, अंतर्राष्ट्रीय मापदंडों का पालन करने को विभिन्न सदस्यों की वास्तविक मांग से जोड़कर अंतर्राष्ट्रीय विकास व सहयोग का सबसे अच्छा अभ्यास करना चाहिये। और चौथा, खुलेपन व सहनशीलता पर कायम रहकर एआईआईबी को अंतर्राष्ट्रीय बहुपक्षीय सहयोग का नया मॉडल बनाना चाहिये।

कमेंट करें
sh9Ey