अल कायदा का साउथ ​एशिया चीफ उमर अफगानिस्तान में ढेर

Al-Qaedas South Asia chief Asim Omar killed in Afghanistan
अल कायदा का साउथ ​एशिया चीफ उमर अफगानिस्तान में ढेर
अल कायदा का साउथ ​एशिया चीफ उमर अफगानिस्तान में ढेर

डिजिटल डेस्क, काबुल। अमेरिकी सेना की मदद से अफगानिस्तानी सुरक्षाबलों ने अल कायदा आतंकी संगठन का साउथ एशिया चीफ आसिम उमर को मार गिराया है। इस संयुक्त कार्रवाई में अफगानी सुरक्षाबलों ने जमीनी कार्रवाई की वहीं अमेरिका ने एयर सपोर्ट दिया। कार्रवाई में उमर के सहित 6 आतंकी मारे गए हैं। मारे गए अधिकांश आतंकी पाकिस्तान के नागरिक थे।

अफगान नेशनल डायरेक्टोरेट ने मंगलवार 8 अक्टूबर को ट्वीट कर जानकारी दी कि दक्षिणी हेलमंद प्रांत में 22 और 23 सितंबर को हुई कार्रवाई में पाकिस्तान के पांच दहशतगर्दों के साथ अल कायदा आतंकी संगठन के साउथ ​एशिया चीफ को मार गिराया है। ये सभी आतंकी तालिबान के प्रभाव वाले मूसा कलां नाम के इलाके में छिपे थे। 

 

भारतीय उपमहाद्वीप में आतंक फैलाने की थी जिम्मेदारी
2014 में अल कायदा में शामिल होने के बाद आसिम उमर को भारतीय उपमहाद्वीप में आतंकी गतिविधियों के विस्तार की जिम्मेदारी दी थी। तब से ही वह इस इलाके में अल कायदा के आतंकियों को संगठित करने और उन्हें हथियार मुहैया करा रहा रहा था। मारे गए आतंकियों में रेहान नाम का पाकिस्तानी भी शामिल है, जो अल कायदा के अयमान अल जवाहिरी के लिए सूचनाएं लाने-ले जाने का काम करता था।

कार्रवाई के दौरान 40 नागरिक भी मारे गए
सूत्रों के अनुसार कार्रवाई के दौरान कुछ बच्चों समेत 40 नागरिक भी मारे गए हैं। तालिबान और अमेरिका के बीच अफगानिस्तान से चरणबद्ध तरीके से फौज हटाए जाने का समझौता हुआ है। इसके लिए तालिबान को अलकायदा से सभी संबंध तोड़ने होंगे।

Created On :   8 Oct 2019 6:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story