दुनिया: वॉशिंगटन पोस्ट अखबार को बेचकर अमेरिकी फुटबॉल टीम खरीद सकते हैं अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस

January 24th, 2023

हाईलाइट

  • अखबार का मालिक बनने का सपना कभी नहीं था- जेफ बेजोस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया के सबसे अमीर सख्स में से एक जेफ बेजोस फुटबॉल टीम वाशिंगटन कमांडर्स को खरीदने के लिए अमेरिकी अखबार वॉशिंटन पोस्ट बेच सकते हैं। इस बात की पुष्टि न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट ने की है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में जानकारी रखने वाले सूत्रों का कहना है कि वॉशिंगटन पोस्ट बिकने के लिए तैयार है। हालांकि अमेरिका के कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बेजोस के प्रवक्ता ने कहा है कि वॉशिंगटन पोस्ट नहीं बिकेगा।

न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस फुटबॉल टीम वॉशिंगटन कमांडर्स को खरीदने के लिए इसके मालिक डैन स्नाइडर से बात करने का रास्ता तलाश कर रहे हैं। कमांडर्स 1983, 1988 और 1992 में लोम्बार्डी ट्राफी उठाते हुए तीन सुपर बाउल्स जीते हैं। बेजोस को फुटबॉल टीम को खरीदने के लिए परेशानियों का सामना पड़ रहा है, क्योंकि वॉशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित हुए खबरों से फुटबॉल टीम वॉशिंगटन कमांडर्स के मालिक डैन स्नाइडर अभी तक नाराज हैं। इसके पीछे की बड़ी वजह यह है कि वॉशिंगटन पोस्ट ने  यौन उत्पीड़न के मामलों में स्नाइडर को जिम्मेदार बताया था।

अखबार का मालिक बनने का सपना कभी नहीं था- जेफ बेजोस

गौरतलब है कि, साल 2013 में जेफ बेजोस ने वॉशिंगटन पोस्ट को खरीदने के लिए 250 मिलियन डॉलर की भारी भरकम रकम अदा की थी। वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने और ऑनलाइन विस्तार को बढ़ावा देने के लिए जेफ बेजोस ने इस अखबार को इसके पूर्व मालिक डोनाल्ड ग्राहम से खरीदा था। जानकारी के मुताबिक, बेजोस पहले भी कई बार सार्वजनकि तौर पर स्पष्ट कर चके हैं कि एक अखबार का मालिक होना उनका कभी भी सपना नहीं था। इसके अलावा कई दफा बेजोस ने कहा है कि फुटबॉल उनका पसंदीदा खेल है।

दरअसल, इस अखबार को पिछले साल काफी ज्यादा नुकसान झेलना पड़ा था। हालांकि इससे पहले इससे पहले अखबार ने खूब मुनाफा कमाया था। लेकिन साल  2022 में अखबार का सर्कुलेशन कम होने की वजह से नुकसान उठाना पड़ा था। वॉशिंगटन कमांडर्स अमेरिका की एक बेहतरीन फुटबॉल टीम है। साथ ही इस टीम का विनिंग परसेंटेज 60 फीसदी से अधिक है। इसके अलवा इस टीम की फैन फैन फॉलोइंग बहुत अधिक है। शायद यहीं वजह है कि जेफ बेजोस वॉशिंगटन पोस्ट को बेचकर अपने पंसदीदा खेल की ओर रूख करना चाहते  हैं।

खबरें और भी हैं...