अमेरिका ने यूक्रेन के लिए सबसे बड़े हथियार पैकेज का किया ऐलान

America announces biggest arms package for Ukraine
अमेरिका ने यूक्रेन के लिए सबसे बड़े हथियार पैकेज का किया ऐलान
अमेरिका अमेरिका ने यूक्रेन के लिए सबसे बड़े हथियार पैकेज का किया ऐलान
हाईलाइट
  • लेजर-निर्देशित रॉकेट सिस्टम

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका ने यूक्रेन को करीब तीन अरब डॉलर की अतिरिक्त सुरक्षा सहायता देने की घोषणा की है, जो अब तक सबसे बड़ी हथियार सहायता है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, अमेरिकी रक्षा विभाग (डीओडी) द्वारा घोषित नए पैकेज में छह अतिरिक्त नेशनल एडवांस सरफेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम (एनएएसएएमएस) शामिल हैं। इसमें अतिरिक्त युद्ध सामग्री 155 तोपखाने गोला बारूद के 245,000 राउंड तक, 120 मोर्टार गोला बारूद के 65,000 राउंड तक, 24 काउंटर-आर्टिलरी रडार, प्यूमा मानवरहित एरियल सिस्टम (यूएएस) और स्कैन ईगल यूएएस सिस्टम के लिए समर्थन उपकरण, वैम्पायर काउंटर-यूएएस सिस्टम के साथ ही लेजर-निर्देशित रॉकेट सिस्टम तक शामिल हैं।

डीओडी ने बुधवार को बयान में कहा कि हथियार निर्माताओं के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया गया है, जिसमें स्वीकृत धन यूक्रेन सुरक्षा सहायता पहल के लिए खरीदने के लिए विनियोजित किया गया था। यह प्रेसिडेंशियल ड्रॉडाउन अथॉरिटी से अलग है, जिसके माध्यम से राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अब तक डीओडी के मौजूदा स्टॉक से यूक्रेन को हथियारों की डिलीवरी के 19 चरणों को मंजूरी दी है।

बाइडेन के पदभार संभालने के बाद से अमेरिका ने यूक्रेन को 13.5 अरब डॉलर से अधिक की सुरक्षा सहायता देने का वादा किया है। बुधवार को सोवियत संघ से यूक्रेन की स्वतंत्रता की 31वीं वर्षगांठ और रूस-यूक्रेन संघर्ष के आधे साल के बिंदु दोनों का प्रतीक है। बाइडेन ने पहले दिन में एक बयान में कहा कि हाल में दी गई 2.98 अरब डॉलर की हथियार सहायता अब तक की सबसे बड़ी सुरक्षा सहायता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Aug 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story