comScore

अमेरिका ने क्यूबा पर लगाए नए प्रतिबंध

September 24th, 2020 19:30 IST
 अमेरिका ने क्यूबा पर लगाए नए प्रतिबंध

हाईलाइट

  • अमेरिका ने क्यूबा पर लगाए नए प्रतिबंध

वाशिंगटन, 24 सितंबर (आईएएनएस)। अमेरिका ने हवाना में सरकार के राजस्व के स्रोतों को भविष्य के लिए कम करने के प्रयास में क्यूबा के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने बुधवार को एक बयान में कहा कि नए उपाय, अमेरिकी नागरिकों को क्यूबा में कुछ संपत्तियों में ठहरने, क्यूबा में उत्पादित शराब और तंबाकू उत्पादों को आयात करने, पेशेवर बैठकों या सम्मेलनों में भाग लेना या आयोजित करने और क्यूबा में कुछ सार्वजनिक प्रदर्शनों, क्लीनिकों, कार्यशालाओं, प्रतियोगिताओं और प्रदर्शनियों में भाग लेना और उनका आयोजन करने से प्रतिबंधित करेंगे।

नए प्रतिबंधों की घोषणा पहली बार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस के कार्यक्रम में बे ऑफ पिग्स के दिग्गजों को सम्मानित करने के लिए अपनी टिप्पणी के दौरान की थी।

राष्ट्रपति ने कहा था, आज कम्युनिस्ट उत्पीड़न के खिलाफ हमारी निरंतर लड़ाई के हिस्से के रूप में, मैं घोषणा कर रहा हूं कि ट्रेजरी विभाग अमेरिकी यात्रियों को क्यूबा सरकार के स्वामित्व वाली संपत्तियों पर रहने से प्रतिबंधित करेगा।

उन्होंने आगे कहा, हम क्यूबा के शराब और क्यूबा के तंबाकू के आयात को भी प्रतिबंधित कर रहे हैं .. इन कार्रवाइयों से यह सुनिश्चित होगा कि अमेरिकी डॉलर क्यूबा शासन के निधि में नहीं जा रही हैं और वह सीधे क्यूबा के लोगों के पास जा रही हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र के दौरान मंगलवार को अपने वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान क्यूबा के राष्ट्रपति मिगेल डियाज कानेल ने द्वीप देश के खिलाफ वाशिंगटन की सख्त आर्थिक प्रतिबंध की निंदा की।

उन्होंने ट्रंप प्रशासन को नैतिक रूप से भ्रष्ट शासन कहा।

एमएनएस/एसजीके

कमेंट करें
5znuS