अमेरिका कर रहा है मेक्सिको सीमा पर सिखों की पगड़ी उतारने की खबरों की जांच

America is investigating the news of the removal of turbans of Sikhs on the Mexico border
अमेरिका कर रहा है मेक्सिको सीमा पर सिखों की पगड़ी उतारने की खबरों की जांच
अमेरिका अमेरिका कर रहा है मेक्सिको सीमा पर सिखों की पगड़ी उतारने की खबरों की जांच
हाईलाइट
  • सिख प्रवासियों की पगड़ी उतार दी

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। मेक्सिको से लगी अमेरिका की सीमा पर हिरासत में लिए गए सिख शरणार्थियों की पगड़ी जब्त किए जाने की खबरों की जांच चल रही है। अमेरिकी अधिकारियों ने ये जानकारी दी है।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन (एसीएलयू) के मुताबिक करीब 50 सिख प्रवासियों की पगड़ी उतार दी गई।

इसने कहा कि पगड़ी की जब्ती संघीय कानून का स्पष्ट उल्लंघन करती है और अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा (सीबीपी) की अपनी गैर-भेदभाव नीतियों के साथ असंगत है। 1 अगस्त को सीबीपी कमिश्नर क्रिस मैग्नस को भेजे गए एक पत्र में एसीएलयू ने इसे गंभीर धार्मिक-स्वतंत्रता का उल्लंघन बताया।

इस बीच, एरिजोना के एसीएलयू के एक वकील वैनेसा पिनेडा ने बीबीसी को बताया कि पगड़ी से सुरक्षा का क्या संबंध है, इस बारे में कोई उचित स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा, यह स्वीकार्य नहीं है। उन्हें एक और विकल्प खोजने और इसे रोकने की जरूरत है। यह अमानवीय है।

बीबीसी ने वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि जवाब में, मैग्नस ने कहा कि सीमा एजेंसी अपने कर्मचारियों से उन सभी प्रवासियों के साथ सम्मान के साथ पेश आने की उम्मीद करती है जिनका हम सामना करते हैं। सीबीपी आयुक्त के हवाले से कहा गया, इस मामले के समाधान के लिए एक आंतरिक जांच शुरू कर दी गई है।

सीबीपी के आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर 2021 से शुरू हुए वित्तीय वर्ष में यूएस-मेक्सिको सीमा पर गश्ती अधिकारियों द्वारा पंजाब सहित लगभग 13,000 भारतीय नागरिकों को हिरासत में लिया गया है। इनमें से, लगभग तीन-चौथाई, या लगभग 10,000, को बॉर्डर पैट्रोल के युमा सेक्टर में हिरासत में लिया गया है, जो कि 202 किमी के रेगिस्तान और चट्टानी पहाड़ों का विस्तार है, जो कैलिफोर्निया के इंपीरियल सैंड ड्यून्स से लेकर एरिजोना के युमा और पिमा काउंटियों के बीच की सीमा तक फैला है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Aug 2022 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story