सीपीईसी के अलावा 3 नए कॉरिडोर शुरू करेंगे पाकिस्तान, चीन

Apart from CPEC, Pakistan, China to start 3 new corridors
सीपीईसी के अलावा 3 नए कॉरिडोर शुरू करेंगे पाकिस्तान, चीन
दुनिया सीपीईसी के अलावा 3 नए कॉरिडोर शुरू करेंगे पाकिस्तान, चीन
हाईलाइट
  • अगले महीने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की चीन यात्रा के दौरान हो सकता है।

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान और चीन ने चाइना पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) के अलावा तीन नए कॉरिडोर शुरू करने का फैसला किया है। दि न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इन तीन नए कॉरिडोरों में चीन-पाकिस्तान ग्रीन कॉरिडोर (सीपीजीसी), जो कृषि पर्यावरण, खाद्य सुरक्षा और हरित विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा, दूसरा चीन-पाकिस्तान स्वास्थ्य गलियारा (सीपीएचसी), जो पाकिस्तान को चिकित्सा क्षेत्र में दक्षता हासिल करने में मदद करेगा और तीसरा चीन-पाकिस्तान डिजिटल कॉरिडोर (सीपीडीसी), जो पाकिस्तान के आईटी उद्योग को बढ़ावा देगा।

चीन में पाकिस्तान के राजदूत मोइनुल हक ने बीजिंग में चाइना इकोनॉमिक नेट (सीईएन) से बात करते हुए इसकी घोषणा की। राजदूत हक ने कहा कि पाकिस्तान के पास विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिभा और मानव संसाधनों का एक समृद्ध भंडार है और आईटी आधारित विज्ञान और प्रौद्योगिकी पाकिस्तान के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो गया है।

उन्होंने कहा, हम सॉफ्टवेयर विकास के मामले में चीन के लिए मदद का एक महत्वपूर्ण स्रोत होंगे। इसलिए, हम आईटी के विभिन्न क्षेत्रों में सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए पाकिस्तान में प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

द न्यूज ने बताया कि दूत ने नई परियोजनाओं को बहुत महत्व दिया, जिन्हें बड़े उत्साह के साथ शुरू किया जा रहा है।सूत्रों ने यहां संकेत दिया है कि परियोजनाओं का औपचारिक शुभारंभ अगले महीने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की चीन यात्रा के दौरान हो सकता है।

उन्हें चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आमंत्रित किया है।सूत्रों ने कहा कि यात्रा का कार्यक्रम और प्रासंगिक विवरण राजनयिक चैनलों के माध्यम से प्राथमिकता के आधार पर तैयार किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि नए गलियारे पाकिस्तान-चीन संबंधों को मजबूत करने के स्रोत बनेंगे और दोनों देशों की निकटता का एक नया अटूट बंधन प्रदान करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Oct 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story