कंबोडिया में शुरू हुई आसियान के सदस्य देशों की बैठक

ASEAN member countries meeting started in Cambodia
कंबोडिया में शुरू हुई आसियान के सदस्य देशों की बैठक
कंबोडिया कंबोडिया में शुरू हुई आसियान के सदस्य देशों की बैठक
हाईलाइट
  • कोविड-19 महामारी के बाद दो वर्षों में यह पहली बैठक

डिजिटल डेस्क, नोम पेन्ह। कंबोडिया के नोम पेन्ह में आसियान के रक्षा मंत्रियों की 16वीं बैठक (एडीएमएम) बुधवार को शुरू हुई। इस बैठक में क्षेत्र की प्रमुख चुनौतियों और सुरक्षा पर चर्चा की गई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कंबोडिया के उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री टी बान की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में आसियान (दक्षिणपूर्व एशियाई राष्ट्र संघ) के सभी सदस्य देशों के रक्षा मंत्री और प्रतिनिधि शामिल हुए हैं।

एक उद्घाटन समारोह के दौरान अपने भाषण में बान ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद दो वर्षों में यह पहली बैठक है।

बान ने कहा, आज हमारी उपस्थिति आसियान की केंद्रीयता, एकता और सहयोग को बनाए रखने के लिए उच्च जिम्मेदारियों की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

कंबोडिया के उप प्रधानमंत्री ने कहा कि बैठक ऐसे समय बुलाई गई है जब पूरा क्षेत्र सीमा पार अपराध, आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, आपदाओं और महामारी समेत अन्य संकटों का सामना कर रहा है।

बान ने कहा, यह बैठक इन संकटों के समाधान को खोजकर क्षेत्र को स्थायी शांति, सुरक्षा और समृद्धि की ओर ले जाएगी।

आसियान समूह में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम शामिल है।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Jun 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story