comScore

पाकिस्तान : चुनावी मीटिंग में धमाका, 133 की मौत, बलूच नेता सिराज रायसैनी भी मारे गए

July 15th, 2018 08:33 IST

हाईलाइट

  • बलूचिस्तान के मस्तांग जिले में हुआ बम धमाका।
  • धमाके में 133 लोगों की मौत, 200 से ज्यादा घायल।
  • बलूच नेता नवाबजादा सिराज रायसैनी भी धमाके में मारे गए।

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। बलूचिस्तान के मस्तांग जिले में शुक्रवार दोपहर हुए बम धमाके में मरने वालों की संख्या 133 हो गई है। धमाका एक चुनावी मीटिंग को टारगेट करते हुए किया गया था। इसमें बलूचिस्तान आवामी पार्टी के नेता सिराज रायसैनी भी मारे गए हैं। बता दें कि सिराज पूर्व बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री नवाब असलम रायसैनी के छोटे भाई थे। वे मस्तांग की PB-35 सीट से उम्मीदवार थे। शुक्रवार दोपहर वे अपने चुनाव अभियान से जुड़ी एक मीटिंग में भाग ले रहे थे। उसी समय यह हादसा हुआ है। IS ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।
 

200 से ज्यादा लोग हुए घायल

हादसे में 200 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं। सभी घायलों को मस्तांग के जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। घायलों में ज्यादातर गंभीर स्थिति में हैं। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। स्वास्थ्य मंत्री फैज ककर ने बताया है कि 6 अलग-अलग अस्पतालों में 133 लोग के मारे जाने की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा, '200 से ज्यादा लोग घायल हैं, इनमें 15 से 20 की हालत बेहद गंभीर है।'
 

बलुचिस्तान के सिविल डिफेंस डायरेक्टर असलम तारीन ने बताया है कि यह एक सुसाइड बम धमाका था। तारीन ने बताया, 'इस धमाके के लिए करीब 10 किलो विस्फोटक और बॉल बियरिंक का उपयोग किया गया।'
 

(बलूच नेता सिराज रायसैनी)

बता दें कि बलूचिस्तान आवामी पार्टी इसी साल मार्च में अस्तित्व में आई है। बलूचिस्तान में PML-N के नेतृत्व में चल रही गठबंधन सरकार के बर्खास्त होने के बाद इस पार्टी की नींव रखी गई थी। सिराज ने अपनी पार्टी बलूचिस्तान मुताहिदा महज (BMM) को जून में BAP में विलय कर दिया था।
 

पाकिस्तान में 25 जुलाई को चुनाव

गौरतलब है कि पाकिस्तान में आगामी 25 जुलाई को आम चुनाव है। चुनाव के पहले पूरे पाकिस्तान में जगह-जगह बम धमाके हो रहे हैं। यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि चुनावी हिंसा को देखते हुए आम चुनावों को स्थगित किया जा सकता है।

कमेंट करें
X6UbI