नेपाल में काठमांडू से पोखरा जा रहा यती एयरलाइंस का विमान हुआ क्रैश, 68 की मौत

Big accident in Pokhara, Nepal, Yeti Airlines plane crashed, 68 passengers were on board, rescue operation continues
नेपाल में काठमांडू से पोखरा जा रहा यती एयरलाइंस का विमान हुआ क्रैश, 68 की मौत
दर्दनाक हादसा नेपाल में काठमांडू से पोखरा जा रहा यती एयरलाइंस का विमान हुआ क्रैश, 68 की मौत
हाईलाइट
  • विमान में 68 यात्री और 4 क्रू मेंंबर सवार थे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नेपाल में आज बड़ा विमान हादसा हुआ है। काठमांडू से पोखरा जा रहा यति एयरलाइंस का एटीआर-72 विमान पोखरा एयरपोर्ट के पास क्रैश हो गया। 72 सीटर विमान में 68 यात्री और 4 क्रू मेंबर सवार थे। हादसे की सूचना मिलते ही सेना और स्थानीय प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच गईं और बचाव कार्य शुरू किया। नेपाल उड्डयन प्राधिकरण के मुताबिक हादसे में अब तक 68 लोगों के शव बरामद हो चुके हैं। हादसे के बाद पोखरा एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है, सभी उड़ाने रोक दी गई हैं। यति एयरलाइंस के प्रवक्ता सुरदर्शन बरतौला के मुताबिक, हादसा पुराने एयरपोर्ट और नेए पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच हुआ था। बताया जा रहा है कि विमान तकनीकी खराबी के चलते दुर्घटनाग्रस्त हुआ।

5 भारतीय भी थे सवार

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक क्रेश हुए विमान में 5 भारतीय भी सवार थे। इसके अलावा 53 नेपाली,4 रूसी, एक आयरिश, 2 कोरियाई, 1 अर्जेंटीना और एक फ्रांसीसी नागरिक समेत कुल 68 यात्री सवार थे। जिनमें से अबतक 25 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं। 

खाई में गिरा विमान

बताया जा रहा है कि आज सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर यति एयरलाइंस के इस विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी, जहां 11 बजकर 10 मिनट के करीब पोखरा एयरपोर्ट पर लैंड करने से पहले ही विमान क्रैश हो गया। प्लेन पोखरा के पुराने और नए एयरपोर्ट के बीच स्थित सेमी गंडकी नदी के तट पर गिरा। इलाका पहाड़ी होने की वजह से बचाव कार्य में आईं। चश्मदीदों का कहना है कि विमान आसमान से सीधे खाई में जा गिरा। नीचे गिरते ही उसमें धमाके के साथ आग लग गई। स्थानीय लोगों ने रेस्क्यू ऑपरेशन में बचाव दल की सहायता की।

सामने आया दुर्घटना से पहले का वीडियो

दुर्घटना से पहले का एक वीडियो भी अब सामने आया है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि कैसे सामान्य रूप से उड़ता विमान अचानक अपना संतुलन खो बैठता है और उल्टा हो जाता है। इसके बाद धमाके की आवाज आती है। वीडियो को पोखरा के किसी शख्स ने किसी बिल्डिंग की छत से बनाया है।

पीएम प्रचंड ने किया जांच कमेटी का गठन

वहीं हादसे को लेकर नेपाल सरकार ने  कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई है। हादसे के कारणों की जांच के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। वहीं न्यूज एजेंसी एएनआई ने बताया कि पोखरा विमान दुर्घटना के मद्देनजर पीएम पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' गृह मंत्री रबी लामिछाने के साथ पोखरा जाने वाले थे लेकिन नेपाल सचिवालय के मुताबिक उनका ये दौरा रद्द हो गया है।

बता दें कि नेपाल में बीते दो महीने में यह दूसरा बड़ा विमान हादसा है। इससे पहले थाई एयरवेज का एक विमान भी पोखरा एयरपोर्ट के पास क्रैश हो गया था। इस हादसे में 113 लोगों की मौत हो गई थी। बात करें बीते 3 सालों की तो इस दौरान नेपाल में 6 विमान हादसे हो चुके हैं जिनमें 350 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। 

 

Created On :   15 Jan 2023 6:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story