दैनिक भास्कर हिंदी: पाकिस्तान के क्वेटा में बड़ा आतंकी हमला, बम धमाके में 16 की मौत

April 12th, 2019

हाईलाइट

  • पाकिस्तान के क्वेटा में हुआ बड़ा आतंकी हमला।
  • बम धमाके में 16 की मौत, 30 घायल।
  • प्रधानमंत्री इमरान खान ने की हमले की निंदा।

डिजिटल डेस्क, कराची। पाकिस्तान के प्रांत बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में बम धमाका हुआ है। हजरगंजी इलाके में हुए इस धमाके में करीब 16 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि यह बम धमाका हजारा कम्युनिटी को निशाना बनाकर किया गया था। सुरक्षाबलों द्वारा मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। मौके पर रेस्कयू ऑपरेशन जारी है।

पाकिस्तान के अशांत इलाकों में से एक क्वेटा के हजरगंजी इलाके को आतंकियों द्वारा निशाना बनाया गया। कयास लगाए जा रहे हैं कि आतंकियों ने हजरा समुदाय के लोगों को निशाना बनाकर यह हमला किया है। हमले में मारे गए 16 लोगों में से 8 हजारा कम्युनिटी से थे। हमले में एक जवान की भी मौत हो गई है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने हमले की निंदा करते हुए तत्काल मुमकिन सहायता उपलब्ध कराने की बात की। प्रांत के मुख्यमंत्री जाम कमाल ने हमले को गंभीरता से लेते हुए जांच के आदेश दिए हैं। 

बता दें कि क्वेटा में बम धमाका होना कोई नई बात नहीं है। यहां इससे पहले भी बम विस्फोट की घटनाएं हो चुकी हैं। पाकिस्तान में बीते आम चुनाव के बीच 25 जुलाई को क्वेटा में बम धमाका हुआ था, जिसमें 29 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली थी।

पाकिस्तान में हजारा समुदाय पर हमलों का सिलसिला बहुत पहले से चल रहा है। ह्यूमन राइट्स वॉच की रिपोर्ट के अनुसार 2010 से लेकर 2014 यानि मात्र चार सालों में 850 हजारा लोगों को मार दिया गया। कारण है कि हजारा शिया इस्लाम को मानने वाले होते हैं और पाकिस्तान में सुन्नी समुदाय शिया और हजारा समुदाय को मुसलमान ही नहीं मानता है। 

खबरें और भी हैं...