ब्लिंकन ने ताइवान क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए अमेरिका के दृढ़ संकल्प का आश्वासन दिया

Blinken assures US determination to ease tensions in Taiwan region
ब्लिंकन ने ताइवान क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए अमेरिका के दृढ़ संकल्प का आश्वासन दिया
मनीला ब्लिंकन ने ताइवान क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए अमेरिका के दृढ़ संकल्प का आश्वासन दिया
हाईलाइट
  • मार्कोस जूनियर ने कहा कि हालिया क्षेत्रीय और वैश्विक तनाव ने मनीला और वाशिंगटन के बीच संबंधों के महत्व को उजागर किया है

डिजिटल डेस्क, मनीला। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शनिवार को फिलीपींस के अधिकारियों को आश्वासन दिया कि वाशिंगटन क्षेत्र को सुरक्षित रखने और प्रमुख जलमार्ग तक निर्बाध पहुंच सुनिश्चित करने के लिए ताइवान जलडमरूमध्य में तनाव को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मनीला की एक दिवसीय यात्रा में, ब्लिंकन ने फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर, विदेश मंत्री एनरिक मनालो और अन्य सरकारी अधिकारियों से मुलाकात की। अमेरिकी स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के जवाब में चीन के चल रहे लाइव-फायर सैन्य अभ्यास के बीच यह यात्रा हो रही है, जिसने दुनिया भर में सुरक्षा चिंताओं को जन्म दिया है।

मार्कोस जूनियर और मनालो के साथ मुलाकात के बाद ब्लिंकन ने संवाददाताओं से कहा, हम हमेशा अपने सहयोगियों के साथ खड़े हैं। यह रेखांकित करना महत्वपूर्ण है कि यहां के उत्तर में ताइवान जलडमरूमध्य में क्या हो रहा है। उन्होंने कहा, जब से चीन ने दो दिन पहले ताइवान की ओर लगभग एक दर्जन बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं, हम पूरे क्षेत्र में सहयोगियों और भागीदारों से सुन रहे हैं, जो अस्थिर और खतरनाक कार्यों के बारे में गहराई से चिंतित हैं।

ब्लिंकन ने जोर देकर कहा कि वाशिंगटन किसी भी गलत संचार और गलतफहमी से बचने के लिए बीजिंग के साथ संचार की लाइनों को खुला रखेगा, जबकि क्षेत्रीय संगठनों और सहयोगियों के साथ काम करते हुए क्रॉस-स्ट्रेट शांति और स्थिरता सुनिश्चित करेगा।

उन्होंने कहा, पूरे क्षेत्र में हमारे सहयोगियों और भागीदारों ने हमें बिना किसी अनिश्चित शब्दों के कहा है कि वे अभी जिम्मेदार नेतृत्व की तलाश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, तो मैं स्पष्ट कर दूं, अमेरिका यह नहीं मानता कि स्थिति को बढ़ाना ताइवान, क्षेत्र या हमारी अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में है।

उन्होंने बीजिंग से इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया कि हमने इस समस्या, इस चुनौती को अच्छी तरह से प्रबंधित किया है और हमने इसे इस तरह से किया है कि किसी भी संघर्ष से बचा जा सके। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि इस क्षेत्र और दुनिया भर के देशों की यही उम्मीदें हैं। वे निश्चित रूप से हमसे, अमेरिका और चीन से हमारे मतभेदों को जिम्मेदारी से प्रबंधित करने की उम्मीद करते हैं और यही हम करने के लिए ²ढ़ हैं। दरअसल नैंसी पेलोसी की यात्रा पर चीन अत्यधिक प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहा है। वहीं अमेरिका ने चीन से स्पष्ट तौर पर कहा है कि हम संकट को बढ़ाना या भड़काना नहीं चाहते। वहीं दूसरी ओर ताइवान ने भी यही बात कही है।

मार्कोस जूनियर के साथ अपनी बैठक में, ब्लिंकन ने दोनों देशों के संयुक्त रक्षा समझौते के लिए वाशिंगटन की प्रतिबद्धता पर जोर दिया और राष्ट्रपति से कहा कि अमेरिका फिलीपींस के साथ गठबंधन को गहरा करने के लिए अपने प्रशासन को काम करने के लिए तत्पर है।

उन्होंने कहा, हमारा रिश्ता काफी असाधारण है क्योंकि यह वास्तव में दोस्ती में स्थापित है. गठबंधन मजबूत है और मुझे विश्वास है, हम सभी मजबूत होंगे। हम आपसी रक्षा संधि के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम साझा चुनौतियों पर आपके साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

मार्कोस जूनियर ने कहा कि हालिया क्षेत्रीय और वैश्विक तनाव ने मनीला और वाशिंगटन के बीच संबंधों के महत्व को उजागर किया है। उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि हम उन सभी परिवर्तनों के बावजूद उस संबंध को विकसित करना जारी रखेंगे, जो हम देख रहे हैं और हमारे और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों में बदलाव हैं।

मार्कोस जूनियर ने कहा कि उन्होंने 1951 की पारस्परिक रक्षा संधि देखी, जो अमेरिका और फिलीपींस को विदेशी आक्रमण की स्थिति में एक-दूसरे की सहायता के लिए निरंतर विकास में होने के लिए प्रतिबद्ध करती है। उन्होंने कहा, हम अब अपने रिश्ते के एक हिस्से को दूसरे से अलग नहीं कर सकते। उन्होंने आगे कहा, हम अमेरिका और फिलीपींस के बीच विशेष संबंधों और हमारे द्वारा साझा किए गए इतिहास के कारण बहुत करीब से बंधे हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 Aug 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story