राजनीतिक संकट टले: बोरिस जॉनसन ने जीता अविश्वास प्रस्ताव, बने रहेंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री

June 8th, 2022

हाईलाइट

  • जॉनसन कम से कम एक साल तक किसी अन्य अविश्वास प्रस्ताव का सामना नहीं करेंगे

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अविश्वास प्रस्ताव जीत लिया है। वह अब प्रधानमंत्री के रूप में अपने पद पर बने रहेंगे। दरअसल, उन्हीं की कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कंजरवेटिव पार्टी के संसदीय समूह के अध्यक्ष ग्राहम ब्रैडी द्वारा घोषित नतीजों के अनुसार, जॉनसन ने 359 सांसदों में से 211 का समर्थन हासिल किया और जीत दर्ज की।

ब्रैडी ने कहा, मैं घोषणा करता हूं कि संसदीय दल को प्रधानमंत्री पर भरोसा है। जॉनसन की नेतृत्व पर तब खतरा मंडराने लगा, जब उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करने वाले कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों की संख्या 54 के पार हो गई। यह संख्या कुल सांसदों का 15 प्रतिशत है।

कंजरवेटिव पार्टी के मौजूदा नियमों के तहत, अब जॉनसन कम से कम एक साल तक किसी अन्य अविश्वास प्रस्ताव का सामना नहीं करेंगे। दरअसल, साल 2020 और 2021 में कोविड लॉकडाउन के दौरान डाउनिंग स्ट्रीट पर जॉनसन ने अपने करीबीयों और कुछ मंत्रियों के साथ पार्टी की थी। नियमों का उल्लंघन करने पर ब्रिटिश पुलिस ने उन पर जुमार्ना लगाया था और इस तरह वह कानून तोड़ने पर दंडित होने वाले पहले प्रधानमंत्री बन गए थे।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.