comScore

BRICS: बिजनेस फोरम में PM मोदी बोले- 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर होगी इकोनॉमी

BRICS: बिजनेस फोरम में PM मोदी बोले- 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर होगी इकोनॉमी

हाईलाइट

  • मोदी ने जायर बोल्सनारो को 2020 के गणतंत्र दिवस समारोह में आमंत्रित किया
  • चीन राष्ट्रपति जिनपिंग ने चेन्नई में मेजबानी के लिए मोदी की सराहना की

डिजिटल डेस्क, ब्रासिलिया। ब्राजील की राजधानी ब्रासिलिया में ब्रिक्स बिजनेस फोरम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ब्रिक्स राष्ट्र दुनिया के आर्थिक विकास में 50% का योगदान करते हैं। वैश्विक मंदी के बावजूद ब्रिक्स राष्ट्रों ने आर्थिक विकास में योगदान दिया है। करोड़ों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है। पीएम मोदी ने ब्राजील में भारतीयों को वीजा मुक्त प्रवेश देने के फैसले पर राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो का आभार भी जताया। उन्होंने बोल्सनारो को 2020 के गणतंत्र दिवस समारोह में भारत आने का निमंत्रण दिया। 

पीएम मोदी ने कहा, 'ब्रिक्स की स्थापना के 10 साल बाद हमारे प्रयासों पर विचार करने के लिए यह फोरम एक अच्छा मंच है। हम पांच देशों के बीच टैक्स और कस्टम प्रक्रिया आसान होती जा रही है।' उन्होंने कहा कि 10 वर्षों के लिए हमारे बीच व्यापार में प्राथमिकता के क्षेत्रों की पहचान की जाए और उसके आधार पर सहयोग का ब्लूप्रिंट तैयार करें। पीएम ने कहा, 'हमारा मार्केट साइज और विविधता एक-दूसरे के लिए बहुत फायदेमंद है।'

उन्होंने कहा कि भारत में पॉलिटिकल, स्टेबिलिटी, प्रिडिक्टेबल, पॉलिसी और बिजनेस फ्रेंडली रिफॉर्म्स के कारण दुनिया के सबसे ओपन और बिजनेस फ्रेंडली एनवायरमेंट है। पीएम मोदी ने कहा, 'हम 2024 तक भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाना चाहते हैं।' उन्होंने कहा कि भारत में असीम संभावनाएं हैं। मैं ब्रिक्स देशों को बिजनेस के लिए आमंत्रित करता हूं।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले मोदी 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि साल 2014 में हम पहली बार ब्राजील में मिले थे। पांच सालों में हम अच्छे दोस्त बन गए हैं। पीएम ने कहा कि चेन्नई की मुलाकात ने हमारी यात्रा को एक नई ऊर्जा और गति दी है। बिना एजेंडा एक-दूसरे के देशों की स्थिति, वैश्विक परिस्थिति और एक-दूसरे के मन को जानने का प्रयास किया है। चेन्नई में हमारी जो बातें हुई, उसपर हमारी टीम काम कर रही है।

पुतिन ने किया पीएम मोदी को रूस में आमंत्रित 
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अगले साल मई में रूस में होने वाले विजय दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किया। दोनों नेताओं के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने पर चर्चा हुई। पुतिन के साथ बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, लगातार मुलाकात और बातचीत से हमारे संबंध मजबूत होते जा रहे हैं।

कमेंट करें
L8Y7D