comScore

ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक सितंबर में होगी

July 25th, 2020 15:01 IST
 ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक सितंबर में होगी

हाईलाइट

  • ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक सितंबर में होगी

बीजिंग, 25 जुलाई (आईएएनएस) चीन ने घोषणा की है कि रूसी प्रबंध के अनुसार, ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की एक औपचारिक बैठक सितंबर में होगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने शुक्रवार को कहा कि मौजूदा अंतर्राष्ट्रीय स्थिति जटिल होने के कारण बीजिंग इस बैठक में समुदाय द्वारा सामना किए जा रहे प्रमुख चुनौतियों पर अन्य दलों के साथ विचार-विमर्श करने और नेताओं के शिखर सम्मेलन की तैयारी के लिए तत्पर है।

बीते गुरुवार को हुए ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) के आर्थिक और व्यापार मंत्रियों की बैठक को लेकर वांग ने कहा कि पांच देशों के मंत्रियों ने इस बात पर सहमति जताई है कि विश्व अर्थव्यवस्था को गंभीर नकारात्मक स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।

वांग ने आगे कहा, सदस्य देशों को सहयोग में बने रहना चाहिए, कठिनाइयों से बाहर आना चाहिए, सप्लाई और वेल्यू चेन में सहयोग को सु²ढ़ करना चाहिए, संयुक्त रूप से बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली की रक्षा करनी चाहिए, एकतरफा और संरक्षणवादी उपायों से बचना चाहिए, विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के आवश्यक सुधारों का समर्थन करना चाहिए और विकासशील सदस्यों के वैध अधिकारों और हितों की रक्षा करनी चाहिए।

प्रवक्ता ने कहा कि ब्रिक्स देश उभरते बाजार और प्रमुख विकासशील देश हैं।

कमेंट करें
BPh13