ब्रिटेन प्रधानमंत्री चुनाव : ब्रिटेन: पीएम पद के लिए आमने-सामने सुनक और लिज ट्रस

July 20th, 2022

हाईलाइट

  • सुनक को बुधवार के राउंड में 137 वोट मिले

डिजिटल डेस्क, लंदन। पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने बुधवार को फाइनल वेस्टमिंस्टर वोट में जीत हासिल करते हुए ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ा दिया है। अब उनका सामना अंतिम दौर में विदेश मंत्री लिज ट्रस से होगा, जहां देश भर के 160,000 पंजीकृत कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री पद के लिए उनमें से किसी एक को वोट देंगे।

ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक ने सांसदों के बीच होने वाले चुनावों में जीत हासिल की है, लेकिन उन्हें बोरिस जॉनसन के सहयोगियों के विरोध का सामना भी करना पड़ा है। बोरिस जॉनसन के सहयोगी उनके इस्तीफे की वजह कैबिनेट से सुनक के इस्तीफे को मान रहे हैं।

सुनक को बुधवार के राउंड में 137 वोट मिले जबकि तीसरे स्थान पर रही ट्रस 113 वोटों के साथ तीन अंकों (100 से अधिक वोट) तक पहुंचने में सफल रहीं। व्यापार मंत्री पेनी मोडरंट, जो अब तक उपविजेता रहीं थीं, 105 मतों के साथ तीसरे स्थान पर आ गईं, इसलिए उन्हें इस दौड़ से बाहर होना पड़ा है। सुनक और ट्रस के बीच इस मुकाबले का फाइनल रिजल्ट 5 सितंबर को पता चलेगा।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.