विमानवाहक पोत ब्रेक डाउन के बाद तट पर लौट आया

Britains aircraft carrier returns to shore after break down
विमानवाहक पोत ब्रेक डाउन के बाद तट पर लौट आया
ब्रिटेन विमानवाहक पोत ब्रेक डाउन के बाद तट पर लौट आया
हाईलाइट
  • कार्यक्रम में एफ-35बी लाइटनिंग जेट के साथ अभ्यास शामिल होने की उम्मीद है

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन का रॉयल नेवी विमानवाहक पोत एचएमएस प्रिंस ऑफ वेल्स अमेरिकी तट से अभ्यास के लिए निकलने के तुरंत बाद आइल ऑफ वाइट से संपर्क टूटने के बाद तट पर वापस गया।

समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, उभरती यांत्रिक समस्या होने से पहले 27 अगस्त को पोर्ट्समाउथ नेवल बेस से 65,000 टन वजनी युद्धपोत रवाना हुआ।

3 अरब पाउंड के जहाज के प्रस्थान में तकनीकी समस्या के कारण 26 अगस्त से पहले ही देरी हो चुकी थी, हालांकि यह ज्ञात नहीं है कि घटनाएं संबंधित हैं या नहीं।

विशेषज्ञ वेबसाइट नेवी लुकआउट ने कहा कि समस्या स्टारबोर्ड प्रोपेलर शाफ्ट को नुकसान के कारण हुई थी, हालांकि रक्षा मंत्रालय ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

वेबसाइट ने कहा कि पोर्ट्समाउथ छोड़ने वाले वाहक की एक तस्वीर केवल बंदरगाह की तरफ एक वेक दिखाती है, जो अन्य प्रोपेलर शाफ्ट के साथ एक समस्या का सुझाव देती है।

इसमें कहा गया है कि जब तक समुद्र में समस्या का समाधान नहीं किया जा सकता है। तब तक युद्धपोत को 2023 में नियोजित निरीक्षण से कुछ महीने पहले स्कॉटलैंड के रोसिथ में सूखी गोदी में जाने की जरूरत हो सकती है।

वाहक सोमवार दोपहर को आइल ऑफ वाइट के दक्षिण पूर्व से स्टोक्स बे, गोस्पोर्ट की ओर बढ़ रहा था, जहां यह समझा जाता है कि आश्रय क्षेत्र गोताखोरों के लिए नुकसान की जांच करना आसान बना देगा।

रॉयल नेवी के एक प्रवक्ता ने कहा, एचएमएस प्रिंस ऑफ वेल्स एक उभरते हुए यांत्रिक मुद्दे की जांच करते हुए साउथ कोस्ट एक्सरसाइज एरिया में बने हुए हैं।

27 अगस्त की दोपहर को रवाना होने के बाद वाहक का रंगीन प्रेषण हुआ और पोर्ट्समाउथ में साउथसी कॉमन पर विक्टोरियस फेस्टिवल में हजारों संगीत-प्रेमियों को पारित किया।

नाटो फ्लैगशिप यूएस नेवी, रॉयल कैनेडियन नेवी और यूएस मरीन कॉर्प्स के साथ प्रशिक्षण अभ्यास करने के लिए नौकायन कर रहा है।

कार्यक्रम में एफ-35बी लाइटनिंग जेट के साथ अभ्यास शामिल होने की उम्मीद है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Aug 2022 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story