ब्रिटेन के राजकोष के चांसलर क्वासी क्वार्टेंग बर्खास्त

Britains Chancellor of the Exchequer Quasi Quarteng sacked
ब्रिटेन के राजकोष के चांसलर क्वासी क्वार्टेंग बर्खास्त
मिनी बजट प्रावधानों के रूप में मतभेद ब्रिटेन के राजकोष के चांसलर क्वासी क्वार्टेंग बर्खास्त
हाईलाइट
  • दूसरे सबसे कम समय तक सेवा देने वाला यूके चांसलर क्वार्टेंग

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन के चांसलर क्वासी क्वार्टेंग को पिछले महीने के मिनी बजट को लेकर मतभेदों के बाद शुक्रवार को प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने उनके पद से बर्खास्त कर दिया।

क्वार्टेंग, जिन्होंने आईएमएफ की बैठक के लिए वाशिंगटन की अपनी यात्रा में बदलाव किए थे। वह ट्रस से मिलने के लिए 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर पहुंचे, उनके निष्कासन की घोषणा से मिनी बजट प्रावधानों के रूप में मतभेद सामने आए थे। क्वार्टेंग को राजकोष के चांसलर के तौर पर अभी 40 दिन भी पूरे नहीं हुए थे।

बीबीसी के अनुसार, क्वासी क्वार्टेग इयान मैकलियोड के बाद दूसरे सबसे कम समय तक सेवा देने वाला यूके चांसलर है। 1970 में इस पद पर आसीन होने के 30 दिन बाद इयान मैकलियोड की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई थी।

2019 के बाद से, यूके में चार चांसलर हैं, जिनमें ऋषि सुनक शामिल हैं, जिन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व के लिए पद छोड़ दिया और चुनाव लड़ा, लेकिन पिछले महीने ट्रस से हार गए। नादिम जाहवी, जिन्होंने जॉनसन के तहत 63 दिनों के तीसरे सबसे छोटे कार्यकाल की सेवा की, इनके अलावा साजिद जाविद जिन्होंने दूसरे विश्व युद्ध के बाद से 204 दिनों का चौथा सबसे छोटा कार्यकाल पूरा किया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Oct 2022 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story