चीन के शी की नजर एशिया में नवंबर में बाइडेन के साथ पहली व्यक्तिगत शिखर वार्ता पर

Chinas Xi eyes first in-person summit with Biden in Asia in November
चीन के शी की नजर एशिया में नवंबर में बाइडेन के साथ पहली व्यक्तिगत शिखर वार्ता पर
चीन चीन के शी की नजर एशिया में नवंबर में बाइडेन के साथ पहली व्यक्तिगत शिखर वार्ता पर
हाईलाइट
  • ताइवान के खिलाफ एक तीव्र दबाव अभियान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीनी अधिकारी नवंबर में दक्षिण पूर्व एशिया में होने वाली बैठकों के दौरान अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडेन के साथ राष्ट्रपति शीजिनपिंग के पहले आमने-सामने शिखर सम्मेलन की योजना बना रहे हैं।

इस महीने की शुरूआत में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की स्व-शासित द्वीप की यात्रा के बाद ताइवान को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव के रूप में रिपोर्ट सामने आई। 25 वर्षों में किसी सदन के अध्यक्ष की यह पहली ऐसी यात्रा थी, क्योंकि पेलोसीका उद्देश्य ताइवान के लिए समर्थन दिखाना था, जिसे बीजिंग अपना मानता है।

इंडो-पैसिफिक के लिए व्हाइट हाउस के समन्वयक कर्ट कैंपबेल ने उसी दिन संवाददाताओं से कहा कि बाइडेन और शी ने अपनी हालिया कॉल के दौरान एक संभावित व्यक्तिगत बैठक पर चर्चा की थी, लेकिन उन्होंने कहा, हमारे पास समय पर विवरण के संदर्भ में और कुछ भी नहीं है।

उन्होंने यह भी संकेत दिया कि ताइवान की स्थिति संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए चिंता का एक स्रोत बनी रहेगी, यह चेतावनी देते हुएकि चीन पेलोसी की यात्रा का उपयोग ताइवान के खिलाफ एक तीव्र दबाव अभियान शुरू करने के बहाने के रूप में कर रहा है, जिसके आने वाले हफ्तों में जारी रहने की उम्मीद है।

अधिकारी ने कहा, इस अभियान का लक्ष्य स्पष्ट है - ताइवान को डराना और मजबूर करना और उसके लचीलेपन को कम करना। अगर शी नवंबर में दक्षिण पूर्व एशिया की यात्रा करते हैं, तो कोरोना वायरस महामारी के बीच लगभग तीन वर्षों में यह उनकी पहली अंतरराष्ट्रीय यात्रा होगी। यह यात्रा एक दशक में दो बार होने वाली कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस के पतन के लिए प्रत्याशित होने के बाद होने की उम्मीद है, जब शी नेता के रूप में एक असामान्य तीसरे कार्यकाल को सुरक्षित करने के इच्छुक हैं।

वह 15 नवंबर से इंडोनेशियाई द्वीप बाली में 20 अर्थव्यवस्थाओं के समूह के नेताओं के दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, और फिर दो दिन बाद एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग मंच शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बैंकॉक की यात्रा करेंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि तैयारी अभी शुरूआती चरण में है और इसमें बदलाव किया जा सकता है, शी और बाइडेन के बीच दो शिखर सम्मेलनों में से एक के मौके पर बैठक संभव है।

पिछले महीने, दोनों नेताओं ने पिछले साल जनवरी में बाइडेन के पदभार संभालने के बाद से अपनी पांचवीं कॉल की थी। एक दूसरे को चेतावनी देते हुए कि वे ताइवान के बारे में अस्थिर करने वाले कृत्यों के रूप में क्या देखते हैं, उन्होंने आमने-सामने मिलने के मूल्य पर भी चर्चा की और अपनी टीमों को ऐसा करने के लिए एक पारस्परिक रूप से सहमत समय खोजने के लिए सहमत हुए, अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा।

कैंपबेल ने शुक्रवार को कहा कि ताइवान, उसके सैन्य विमानों और जहाजों को चीन और ताइवान के बीच केंद्र रेखा को पार करने वाले जहाजों और एक दर्जन से अधिक युद्धपोतों के साथ द्वीप के आसपास के पानी में मिसाइलों के प्रक्षेपण का हवाला देते हुए, बीजिंग ने यात्रा के लिए ओवररिएक्ट किया है।

उन्होने कहा, आज भी, ताइवान के आसपास कई युद्धपोत बने हुए हैं। अधिकारी ने कहा कि, संयुक्त राज्य अमेरिका क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए शांत और दृढ़ कदम उठाना जारी रखेगा, और लंबे समय से चली आ रही अमेरिकी नीति के अनुरूप ताइवान का समर्थन करने के लिए बीजिंग के चल रहे प्रयासों के कारण।

कैंपबेल ने कहा जैसा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने ताइवान के साथ संबंधों को गहरा करना जारी रखा है, दोनों अर्थव्यवस्थाएं व्यापार वार्ता के लिए महत्वाकांक्षी रोडमैप विकसित कर रही हैं, जिसकी घोषणा आने वाले दिनों में होने की उम्मीद है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Aug 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story