इस चीनी मिसाइल के जद में होगी पूरी दुनिया

Chinese Missile Dongfeng-41 is the new threat for the world
इस चीनी मिसाइल के जद में होगी पूरी दुनिया
इस चीनी मिसाइल के जद में होगी पूरी दुनिया

डिजिटल डेस्क, पेइचिंग। चीन अपनी सैन्य क्षमता बढ़ाने की ओर किस तरह अग्रसर है, इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि जल्द ही वह अपने सैन्य बेड़े में एक ऐसी मिसाइल शामिल करने वाला है, जिसकी जद में पूरी दुनिया होगी। इस मिसाइल का नाम डोंगफेंग-41 है और यह अगले साल चीनी सेना के बेड़े में शामिल कर ली जाएगी। इस इंटरकांटिनेंटल मिसाइल की खासियत यह होगी कि यह दुनिया के किसी भी कोने में परमाणु बम गिराने में सक्षम होगी।

चीनी सरकार के मीडिया ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि यह मिसाइल ध्वनि की गति से भी 10 गुना तेज है। यह दुनियाभर के मिसाइल डिफेंस सिस्टम को भी मात दे सकती है। इसके साथ ही यह मिसाइल कई परमाणु हथियारों को एक साथ ले जाने में भी सक्षम होगी।

रिपोर्ट में चीन आर्म्स कंट्रोल एंड डिसआर्मामेंट एसोसिएशन के सीनियर एडवायजर शु गुआंगु के हवाले से कहा गया है कि अगर यह मिसाइल पीपल्स लिबरेशन आर्मी में 2018 में शामिल हो जाती है तो इससे देश को बेहद मजबूती मिलेगी। उन्होंने यह भी बताया कि डोंगफेंग-41 थ्री लेयर्स सॉलिड फ्यूल मिसाइल है और इसकी मिनिमम मारक क्षमता 12,000 किलोमीटर है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इस मिसाइल की मदद से चीन दुनिया के किसी भी कोने में निशाना साध सकता है। इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि यह मिसाइल 10 परमाणु हथियारों को एक साथ ले जा सकती है और अलग-अलग निशान लगा सकती है। साल 2012 में इस मिसाइल की घोषणा होने के बाद से अब तक इसका आठ बार परीक्षण हो चुका है।

रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि चीन ने यह मिसाइल अमेरिका को ध्यान में रखकर तैयार की है। इस मिसाइल से अमेरिका और यूरोप के सभी हिस्सों को अपने निशाने पर लिया जा सकता है। 

Created On :   20 Nov 2017 12:54 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story