comScore

Coronavirus : चीन में फिर शुरू हुई चमगादड़ों के मांस की बिक्री, रवीना बोलीं- इंसानों ने नहीं लिया सबक

Coronavirus : चीन में फिर शुरू हुई चमगादड़ों के मांस की बिक्री, रवीना बोलीं- इंसानों ने नहीं लिया सबक

हाईलाइट

  • चीन में कोरोनावायरस के मामलों में लगातार कमी
  • देश में एक बार फिर कुत्तों और चमगादड़ों जैसे जीवों के मांस की बिक्री शुरू
  • वुहान में ही कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया था

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन में कोरोनावायरस के मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है, लेकिन ऐसा लगता है कि चीन ने अपने अतीत से कोई सबक नहीं लिया। इस देश में एक बार फिर कुत्तों और चमगादड़ों जैसे जीवों के मांस की बिक्री शुरू हो गई है। दो महीनों के लॉकडाउन के बाद वुहान शहर की दुकानें फिर से खुलने लगी हैं। बता दें कि वुहान में ही कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया था और इसके बाद ये पूरी दुनिया में फैल गया।

फिर खुले जंगली जानवर बेचने के बाजार
इस वायरस का पता दिसंबर में चला था और माना जाता है कि यह वुहान शहर के एक ऐसे बाजार में उत्पन्न हुआ है, जो मानव उपभोग के लिए जंगली जानवरों को बेचता है। वुहान सीफूड होलसेल मार्केट को जनवरी में बंद कर दिया गया था और फरवरी में चीन ने जंगली जानवरों के व्यापार और खपत पर तत्काल प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। लेकिन अब बाजार फिर से ठीक उसी तरह से काम कर रहे हैं जिस तरह से कोरोनोवायरस से पहले करते थे।

इंसानों ने सबक नहीं सीखा
इंडियन आर्मी के रिटायर्ड मेजर गौरव आर्या ने कहा कि चीन में एक बार फिर ऐसे बाजारों का संचालन शुरू हो गया है जिसमें चमगादड़, बिल्ली, मेंढक, कुत्ते और अन्य जंगली जीव का मांस बेचा जाता है। फर्क सिर्फ इतना है कि अब वहां एक पुलिसकर्मी है जो आपको तस्वीरें लेने से रोकता है। वहीं बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन ने कहा, इंसानों ने सबक नहीं सीखा। चीन ने फिर से अपनी बर्बरता शुरू कर दी। चीन पशु दुर्व्यवहार और वन्यजीव अपराध के लिए सबसे बुरा देश है।

कमेंट करें
NU3c4