comScore

महामारी की रोकथाम में सहयोग सबसे अहम : वांग यी

June 01st, 2020 08:40 IST
महामारी की रोकथाम में सहयोग सबसे अहम : वांग यी

हाईलाइट

  • महामारी की रोकथाम में सहयोग सबसे अहम : वांग यी

डिजिटल डेस्क, बीजिंग, 31 मई (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि महामारी हमें बताती है कि सभी देशों के लोगों का स्वास्थ्य घनिष्ठ रूप से जुड़ता है। हम एक वैश्विक गांव में रहते हैं। वायरस की कोई राष्ट्रीय सीमा नहीं है। सभी लोगों को इस चुनौती का सामना करना पड़ता है। विभिन्न देशों को एकजुट होकर मानव समुदाय के साझे भविष्य का निर्माण करना चाहिए और पृथ्वी की रक्षा करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि महामारी फैलने के बाद चीन और भारत ने घनिष्ठ संपर्क और सहयोग कायम किया। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने एक दूसरे को पत्र भेजा और फोन पर बातचीत की। महामारी की रोकथाम में भारत ने चीन को जोश दिलाया, चीन ने भारत को सहायता दी। चीन लगातार भारत के साथ चिकित्सा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग मजबूत करेगा।

दुनिया में सबसे बड़ी जनसंख्या वाले देश होने के नाते चीन और भारत के बीच सहयोग विश्व सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्य बनाए रखने और अंतत: महामारी पर विजय पाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस साल चीन-भारत राजनयिक संबंध स्थापना की 70वीं वर्षगांठ है। हम हाथ मिलाकर महामारी की रोकथाम करें।

कमेंट करें
xasV2