Coronavirus: दुनियाभर में अब तक 3.6 करोड़ संक्रमित, चीन का नया दावा, पिछले साल ही दुनिया के कई हिस्सों में फैल चुका था संक्रमण

Coronavirus: दुनियाभर में अब तक 3.6 करोड़ संक्रमित, चीन का नया दावा, पिछले साल ही दुनिया के कई हिस्सों में फैल चुका था संक्रमण
Coronavirus: दुनियाभर में अब तक 3.6 करोड़ संक्रमित, चीन का नया दावा, पिछले साल ही दुनिया के कई हिस्सों में फैल चुका था संक्रमण
हाईलाइट
  • चीन ने अमेरिकी विदेश मंत्री के बयान का जवाब दिया
  • डब्ल्यूएचओ एक टीम जाएगी चीन
  • दुनियाभर में 3.6 करोड़ संक्रमित
  • 10 लाख से ज्यादा मौतें

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। कोरोना वायरस महामारी को लेकर चीन ने एक बार फिर नया दावा किया है। शुक्रवार को चीन की ओर से जारी बयान में कहा गया कि दुनिया के कई हिस्सों में पिछले साल ही कोरोना संक्रमण फैल चुका था। चीन ने बताया कि वह पहला ऐसा देश है, जिसने इसकी जानकारी दुनिया को दी और बचाव के लिए कदम उठाए।  

चीन ने इस रिपोर्ट को भी खारिज किया कि महामारी चीन के वुहान शहर के मीट मार्केट में चमगादड़ या पैंगोलिन से फैली। साथ ही अमेरिका के उन आरोपों से भी इनकार किया कि कोरोना वुहान के बायो लैब से पैदा हुआ है। बता दें कि पिछले साल दिसंबर में कोरोना का पहला मामला वुहान में सामने आया था। चीन में कोरोना के अब तक 90 हजार 736 मामले सामने आए और 4739 मौतें हुईं। चाइनीज विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि कोरोनावायरस एक नए तरह का वायरस है, क्योंकि रिपोर्ट सामने आने के बाद इसे लेकर ज्यादा से ज्यादा तथ्य सामने आए हैं। 

चीन ने अमेरिकी विदेश मंत्री के बयान का जवाब दिया
विदेश मंत्रालय का यह जवाब अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो की टिप्पणी के बाद आया है। क्वाड देशों की बैठक के लिए टोक्यो गए पोम्पियो ने मंगलवार को चीन के कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) पर वायरस को लेकर जानकारी छिपाने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि चीन ने महामारी संकट को बदतर बना दिया है।

WHO एक टीम जाएगी चीन
विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने बताया कि WHO एक टीम चीन आने वाली है। इससे पहले अगस्त में WHO की दो-सदस्यीय टीम ने चीन का दौरा किया था। यह टीम कोरोना के सोर्स का पता लगाने पहुंची थी, लेकिन खाली हाथ लौटी थी। हुआ ने पोम्पियो के आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि चीनी वैज्ञानिकों के एक ग्रुप ने 19 जनवरी को कोरोना के संक्रमण की पहचान की थी। काफी रिसर्च और जांच के बाद, चीन ने वुहान को जल्द से जल्द बाहरी दुनिया से बाहर रखा और कई सख्त कदम उठाए थे।

वुहान में 23 जनवरी को लॉकडाउन लगा
23 जनवरी को वुहान में लॉकडाउन लगाया गया था। उस समय चीन के बाहर केवल 9 केस थे। वहीं, अमेरिका में केवल 1 केस मिला था। अमेरिका ने 2 फरवरी को चीनी नागरिकों के लिए अपना बॉर्डर बंद कर दिया था। उस समय वहां करीब 12 केस थे। लेकिन, अब अमेरिका दुनिया का सबसे संक्रमित देश है। वहां 78 लाख से ज्यादा केस मिल चुके हैं, जबकि 2 लाख 17 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

दुनियाभर में 3.6 करोड़ संक्रमित, 10 लाख से ज्यादा मौतें
जॉन्स हॉपकिन्स कोरोना वायरस रिसोर्स सेंटर’ के अनुसार इस महामारी से दुनियाभर में 3.6 करोड़ लेाग संक्रमित हो चुके हैं और दस लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया में अमेरिका कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित देश है जहां 76 लाख से अधिक मामले सामने आये है और संक्रमण से 2,12,000 से अधिक लोगों की मौत हुई हैं।

Created On :   9 Oct 2020 7:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story