हैती में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,419 हुई

Death toll from Haiti earthquake rises to 1,419
हैती में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,419 हुई
भूकंप से तबाही हैती में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,419 हुई
हाईलाइट
  • हैती में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1
  • 419 हुई

डिजिटल डेस्क, पोर्ट-ओ-प्रिंस। हैती में 14 अगस्त को आए शक्तिशाली 7.2 तीव्रता के भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,419 हो गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को देश की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के हवाले से कहा कि भीषण भूकंप में कम से कम 6,900 लोग घायल हो गए और 37,000 से अधिक घर नष्ट हो गए। एजेंसी ने कहा कि वह भूकंप प्रभावित क्षेत्रों से गंभीर रूप से घायल हैती के नागरिकों को हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट करना जारी रखेंगे। एजेंसी के अनुसार, अधिकांश मौतें डिपार्टमेंट ऑफ द साउथ (1,133) में दर्ज की गई हैं, जिसकी राजधानी लेस केयस है।

एक संवाददाता सम्मेलन में, नागरिक सुरक्षा एजेंसी के निदेशक, जेरी चैंडलर ने हैती को मिल रहे अंतर्राष्ट्रीय समर्थन को रेखांकित किया। चांडलर ने कहा, हम अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के अपने दोस्तों के साथ काम करना जारी रखेंगे। उनमें से कई ने हमारे समर्थन में आने की पेशकश की है।

खोज और बचाव दल अमेरिका और चिली से पहुंच रहे हैं, जबकि मेक्सिको से और भी लोग रास्ते में हैं। क्यूबा की मेडिकल टीम पहले से ही हैती में है और लोगों की मदद कर रही है। प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने एक महीने के आपातकाल की घोषणा की है और आबादी से एकजुटता दिखाने का अनुरोध किया है। 2010 में, हैती में एक और बड़े भूकंप ने 20,0000 से अधिक लोगों को मार डाला था और देश के बुनियादी ढांचे और अर्थव्यवस्था को व्यापक नुकसान पहुंचाया था।

 

एसएस/आरएचए (आईएएनएस)

Created On :   17 Aug 2021 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story