नेपाल में एवरेस्ट बेस कैंप को सुरक्षित जगह ले जाने के मुद्दे पर छिड़ी बहस

Debate erupts over the issue of moving Everest Base Camp to a safe place in Nepal
नेपाल में एवरेस्ट बेस कैंप को सुरक्षित जगह ले जाने के मुद्दे पर छिड़ी बहस
नेपाल नेपाल में एवरेस्ट बेस कैंप को सुरक्षित जगह ले जाने के मुद्दे पर छिड़ी बहस
हाईलाइट
  • र्वतारोही के लिए पहली चुनौती

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। बढ़ती मानवीय गतिविधियों और ग्लोबल वार्मिग के खतरे को देखते हुए नेपाल में एवरेस्ट बेस कैंप को सुरक्षित जगह ले जाने की जरूरत पर बहस छिड़ गई है।

लेकिन अधिकारियों का कहना है कि अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है। पर्यटन विभाग के निदेशक सूर्य प्रसाद उपाध्याय ने कहा कि एवरेस्ट आधार शिविर को स्थानांतरित करने का मुद्दा चर्चा में है, लेकिन अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।उपाध्याय ने आईएएनएस से कहा, इसके बारे में कुछ चर्चा थी लेकिन कोई निर्णय नहीं लिया गया है और इस पर विचार किया जा रहा है।

कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, जलवायु परिवर्तन के बढ़ते खतरे और बढ़ते मानव व्यवहार के कारण नेपाल सरकार एवरेस्ट आधार शिविर को वर्तमान से 200 से 400 मीटर नीचे स्थानांतरित करने की योजना बना रही है। वर्तमान आधार शिविर 5,400 मीटर की दूरी पर स्थित है, जहां हर साल 1,500 से अधिक लोग वसंत चढ़ाई के मौसम के दौरान हफ्तों के लिए अस्थायी अस्थायी शिविरों में इकट्ठा होते हैं और रहते हैं। आधार शिविर पहली बार 1950 में स्थापित और मान्यता प्राप्त था।

बीबीसी के अनुसार, कम ऊंचाई पर एक नई साइट मिलनी है, जहां साल भर बर्फ नहीं होती है, क्योंकि शोधकर्ताओं का कहना है कि पिघला हुआ पानी ग्लेशियर को अस्थिर कर देता है, और पर्वतारोहियों का कहना है कि सोते समय बेस केंप में दरारें बढ़ रही हैं। नेपाल पर्यटन विभाग के महानिदेशक तारानाथ अधिकारी ने बीबीसी को बताया, हम अब स्थानांतरण की तैयारी कर रहे हैं और हम जल्द ही सभी हितधारकों के साथ परामर्श शुरू करेंगे।

यह मूल रूप से उन परिवर्तनों के अनुकूल होने के बारे में है जो हम आधार शिविर में देख रहे हैं और यह पर्वतारोहण व्यवसाय की स्थिरता के लिए आवश्यक हो गया है। वर्तमान आधार शिविर खुंबू क्षेत्र में है, जहां एक सक्रिय ग्लेशियर स्थित है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि खुंबू ग्लेशियर, हिमालय के कई अन्य ग्लेशियरों की तरह, ग्लोबल वार्मिग के मद्देनजर तेजी से पिघल रहा है और पतला हो रहा है।

खुंबू हिमपात 5,500 से 5,800 मीटर तक फैला है और एवरेस्ट आधार शिविर के ठीक ऊपर स्थित है, जहां सैकड़ों पर्वतारोही वसंत चढ़ाई के मौसम में सालाना अस्थायी तंबू लगाते हैं। प्रत्येक पर्वतारोही के लिए पहली चुनौती घातक हिमपात से निपटना है।

आज तक खुंबू आइसफॉल को दुनिया के सबसे खतरनाक चढ़ाई वाले स्थानों में से एक माना जाता रहा है। नेपाल पर्वतारोहण संघ के अध्यक्ष सांता बीर लामा ने आईएएनएस को बताया कि मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एवरेस्ट आधार शिविर को स्थानांतरित करने की कोई योजना नहीं है।

उन्होंने कहा, कभी-कभी जब बर्फ गिरती है, तो बेस कैंप के लोग सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट हो जाते हैं जो स्वाभाविक है, लेकिन बेस कैंप को पूरी तरह से शिफ्ट करना संभव नहीं है। लामा ने कहा, बर्फ गिरने की स्थिति में पहले से ही पर्वतारोही, पोस्टर और उनके सहयोगी कर्मचारी अपने अस्थायी शिविर को स्थानांतरित करने के बाद हम नया आधार शिविर कहां बनाते हैं। भारी हिमपात के दौरान मामूली बदलाव हो सकते हैं, लेकिन यह सच नहीं है कि पूरा आधार शिविर को स्थानांतरित कर दिया जाएगा। यह भी संभव नहीं है।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Jun 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story