पाक में पहली बार डीजल जा सकता है 200 रुपये प्रति लीटर के पार

Diesel can cross Rs 200 per liter for the first time in Pakistan
पाक में पहली बार डीजल जा सकता है 200 रुपये प्रति लीटर के पार
पाकिस्तान पाक में पहली बार डीजल जा सकता है 200 रुपये प्रति लीटर के पार
हाईलाइट
  • गंभीर स्थिति में होगी नई सरकार

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में तेज गिरावट के कारण पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार डीजल की कीमत 200 रुपये प्रति लीटर को पार करने के लिए तैयार है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

16 अप्रैल से पाकिस्तान की नवगठित सरकार को या तो डीजल की कीमत में 60.54 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करनी होगी या मौजूदा कीमत को बनाए रखने के लिए सब्सिडी बढ़ानी होगी। यदि नेतृत्व कीमत बढ़ाने का विकल्प चुनता है, तो प्रति लीटर डीजल की लागत बढ़कर 204.69 रुपये हो जाएगी।

इससे पहले, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने 2022-23 के बजट की घोषणा तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 10 रुपये प्रति लीटर की कमी और कीमतों को फ्रीज करने की घोषणा की थी। सूत्रों ने बताया कि नई सरकार एक गंभीर स्थिति में होगी और जनता का समर्थन हासिल करने के लिए कीमतों में वृद्धि नहीं करने का विकल्प चुन सकती है।

अधिकारियों ने कहा कि पिछली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार ने मार्च के मध्य से पेट्रोलियम की कीमतों को बरकरार रखा था, जिसने अप्रैल के पहले दो सप्ताह के लिए पेट्रोलियम उत्पादों के सब्सिडी बिल को 30 अरब रुपये तक बढ़ा दिया था। हालाँकि, तेल की कीमतों को अपरिवर्तित रखने के निर्णय का कोई कानूनी कवर नहीं था क्योंकि इसे आधिकारिक रूप से अनुमोदित नहीं किया गया था।

अगर मौजूदा सरकार इस नीति को जारी रखने का फैसला करती है, तो उसे 16 से 30 अप्रैल तक सब्सिडी में 30 अरब रुपये और देने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। कुल मिलाकर, तेल की कीमतों को बरकरार रखने के लिए उसे 60 अरब रुपये का बोझ उठाना पड़ेगा। अधिकारियों ने कहा कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये में गिरावट का भी असर पड़ा है, जिसके परिणामस्वरूप पेट्रोलियम की कीमतों में 5.54 रुपये प्रति लीटर या 3.03 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दिनों डॉलर का औसत मूल्य 182.15 रुपये से बढ़कर 188.15 रुपये हो गया।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   14 April 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story