दैनिक भास्कर हिंदी: ट्रंप बोले- भारत एक फ्री सोसाइटी, करोड़ों लोग गरीबी से बाहर निकले

September 25th, 2018

हाईलाइट

  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को लेकर बड़ा बयान दिया है।
  • ट्रंप ने कहा, भारत लोगों को गरीबी से बाहर निकाल कर मध्यम वर्ग में ला रहा है।
  • संयुक्त राष्ट्र में दुनिया की सफलता की कहानियों के बारे में बात करते हुए ट्रंप ने ये बात कही।

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को भारत को लेकर बड़ा बयान दिया है। ट्रंप ने कहा, भारत एक अरब से अधिक जनसंख्या वाला स्वतंत्र समाज है, जो लोगों को गरीबी से बाहर निकाल कर मध्यम वर्ग में ला रहा है। संयुक्त राष्ट्र जनरल असेंबली (UNGA) में दुनिया की सफलता की कहानियों के बारे में बात करते हुए ट्रंप ने ये कहा। ट्रंप के भाषण में गौर करने वाली बात यह रही कि उन्होंने भारत, सउदी अरब और पोलेंड को अच्छे देशों की श्रेणी में रखा। जबकि ईरान, ईरान के सहयोगी देश, निकारागुआ, जर्मनी, चीन, OPEC देश, सीरिया जैसे देशों को बुरे देशों की श्रेणी में रखा। वहीं उन्होंने रूस को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की।

 

 

ट्रंप ने जहां अपने भाषण में भारत की तारीफ की वहीं OPEC राष्ट्र पर हमला किया। दरअसल ईरान पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने के बाद ट्रंप ने प्रमुख तेल उत्पादक देशों (OPEC) से तेल उत्पादन बढ़ाने को कहा था, लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया था। इस बात का जिक्र ट्रंप ने जनरल असेंबली में भी किया। वह बोले कि OPEC हर बार की तरह बाकी दुनिया का अनादर कर रहे हैं। ट्रंप ने अपने भाषण में नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन के साथ हुई बातचीत को भी सफल बताया। उन्होंने कहा कि अब नॉर्थ कोरिया से कोई मिसाइल उड़ती नहीं दिखती और अब वह अपने पड़ोसी देशों को धमकियां भी नहीं देता।  

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक कार्यक्रम में सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बीच मुलाकात हुई थी। इस दौरान दोनों ने एक दूसरे का हाल चाल पूछा था। पोडियम छोड़ने के बाद जब ट्रंप नीचे उतर रहे थे तो अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को गले लगाया और राष्ट्रपति ट्रंप से उन्हें मिलाया। अमेरिकी राष्ट्रपति से जब सुषमा ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शुभकामनाएं लेकर आई हैं, तब ट्रंप ने कहा, 'मैं भारत से प्यार करता हूं, मेरे मित्र पीएम मोदी को मेरा अभिवादन भेजिएगा।'

खबरें और भी हैं...