ग्लोबल वार्मिंग की वजह से अगले आठ साल में दुनिया के कई देश हो सकते हैं जलमग्न, इतना बढ़ेगा तापमान

Due to global warming, many countries of the world may be submerged in the next eight years
ग्लोबल वार्मिंग की वजह से अगले आठ साल में दुनिया के कई देश हो सकते हैं जलमग्न, इतना बढ़ेगा तापमान
दुनिया के सामने नई चुनौती ग्लोबल वार्मिंग की वजह से अगले आठ साल में दुनिया के कई देश हो सकते हैं जलमग्न, इतना बढ़ेगा तापमान
हाईलाइट
  • दुनिया का तापमान 2.7 डिग्री तक बढ़ सकता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तापमान में लगातार हो रही बढोतरी दुनिया के कई देशों की चिंता बढ़ा दी है। इंटर गवर्नमेंट पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज ने मौसम को लेकर बड़ा अलर्ट जारी किया है। बताया गया है कि आने  वाले समय में दुनिया का तापमान 2.7 डिग्री तक बढ़ सकता है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए जरूरी है कि कार्बन गैसों को बिल्कुल भी बनने न दिया जाए।

ये भी कहा  गया है कि अगर कार्बन गैसों के उत्सर्जन में कमी नहीं किया गया तो दुनिया के तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित रखना काफी मुश्किल होगा। रिपोर्ट में बताया गया है कि इस काम को रोकने के लिए उर्जा के क्षेत्र में काफी बदलाव करना पड़ेगा। तथा फॉसिल ईधन के उपयोग को कम करना पड़ेगा।

वैश्विक तापमान में बढोतरी ने बढ़ाया चिंता

आईपीसीसी की छठी एनालिसिस रिपोर्ट के मुताबिक पेरिस समझौते के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अब शायद बस एक आखिरी मौका बचा है और इस मौके का फायदा अगले आठ सालों में ही उठाया जा सकता है। रिपोर्ट यह भी कहती है कि दुनिया के हालात ऐसे हैं कि 1.5 या 2 डिग्री ही नहीं बल्कि 2.7 डिग्री तापमान बढ़ने की तरफ जा रहे हैं। ये विश्वभर के देशों के सामने चुनौती बनने वाला है।

उधर यूएन महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि वैश्विक तापमान अगर ऐसे बढ़ता रहा तो ग्लोबल वार्मिंग की वजह से बर्फ पिघलेगी और इससे कई छोटे-छोटे द्वीप और शहर पानी-पानी हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसकी वजह से पर्यावरण संतुलन बिगड़ने वाला है। हालांकि विश्वभर के देशों को बढ़ते तापमान को रोकने के लिए अभी से सोचना पड़ेगा वरना लेट हो जाएगा।

भारत में जारी है गर्मी का कहर

गौरतलब है कि इस वक्त पूरा देश तपिश झेल रहा है। मार्च-अप्रैल से ही मई-जून वाली गर्मी की शुरुआत हो चुकी है और हालात धीरे-धीरे और खराब होते जा रहे हैं। दिन में तो तपती धूप में निकला मुश्किल हो गया है। बारिश न होने के चलते गर्मियां जल्दी शुरू हो गईं और अब लू के थपेड़ों ने जनता को बेहाल कर दिया है। लोग चिलचिलाती धूप में बहुत जरूरी होने पर ही निकल रहे हैं। दिन में तो तापमान इतना रहता है कि पंखे भी गर्म हवा फेंकते हैं। देश में बढ़ती गर्मी कहीं न कहीं ग्लोबल वार्मिंग की तरफ इशारा कर रहे हैं।

Created On :   5 April 2022 2:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story