भूकंप प्रभावित तुर्की व सीरिया को मिलेगा 7.5 अरब डॉलर

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
मदद भूकंप प्रभावित तुर्की व सीरिया को मिलेगा 7.5 अरब डॉलर

डिजिटल डेस्क, ब्रसेल्स। अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने तुर्की और सीरिया के लिए 7 अरब यूरो (7.5 अरब डॉलर) देने का वादा किया है, जहां इस महीने की शुरुआत में आए विनाशकारी भूकंप में 57,300 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की और सीरिया के लोगों के लिए सम्मेलन की मेजबानी सोमवार को एक साथ यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन और स्वीडन के प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टरसन ने की।

6 मार्च के भूकंप से प्रभावित लोगों के लिए समर्थन जुटाने के लिए 60 से अधिक प्रतिनिधिमंडल ब्रसेल्स में मिले।

यूरोपीय आयोग ने कहा कि कुल 6.05 बिलियन यूरो तुर्की को अनुदान और ऋण के रूप में और सीरिया को 950 मिलियन यूरो अनुदान के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

अनुदान का 50 प्रतिशत से अधिक (3.6 बिलियन यूरो) यूरोपीय आयोग और यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों के साथ-साथ यूरोपीय निवेश बैंक और पुनर्निर्माण और विकास के लिए यूरोपीय बैंक से आएगा।

घटना के बाद वॉन डेर लेयेन ने कहा, अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है।

हमने तुर्की और सीरिया में लोगों को दिखाया है कि हम जरूरतमंद लोगों का समर्थन कर रहे हैं। साथ में हमने 7 बिलियन यूरो की प्रतिज्ञा के साथ अपेक्षाओं को पार किया है।

उन्होंने कहा, हम भूकंप से प्रभावित लोगों की मदद के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे.. हमें अब बचे लोगों को उनके जीवन के पुनर्निर्माण के लिए समर्थन देने की जरूरत है। मैं सभी देशों को योगदान देने के लिए आमंत्रित करती हूं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 March 2023 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story