तुर्की : सोची में मुलाकात करेंगे एर्दोगन और पुतिन

August 6th, 2022

हाईलाइट

  • हमले के खिलाफ एक सलाह

डिजिटल डेस्क, अंकारा। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन शुक्रवार को सोची के समुद्र तटीय सैरगाह (सीसाइड रिसोर्ट) में मुलाकात करेंगे।

डीपीए समाचार एजेंसी ने अंकारा के राज्य प्रसारक टीआरटी के हवाले से बताया कि उत्तरी सीरिया में कुर्द मिलिशिया पर हमला करने के लिए तुर्की की योजनाबद्ध सैन्य घुसपैठ अन्य क्षेत्रीय मुद्दों के एजेंडे में सबसे ऊपर होगी।

मॉस्को ने हाल ही में इस तरह के हमले के खिलाफ एक सलाह दी थी। अंकारा अमेरिका समर्थित सीरियाई कुर्द मिलिशिया पीपुल्स डिफेंस यूनिट्स (वाईपीजी) को एक आतंकवादी समूह मानता है और उसे संदेह है कि यह घरेलू विद्रोहियों से जुड़ा हुआ है।

सीरिया के उत्तर में एक तुर्की आक्रमण 2019 से अमेरिका और रूस द्वारा दो युद्धविराम सौदों के बाद रोक दिया गया है। टीआरटी ने कहा कि दोनों नेता यूक्रेन में युद्ध और अनाज गलियारा सौदे (ग्रेन कॉरिडोर डील) पर भी चर्चा करेंगे।

तुर्की और संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में यूक्रेन के तीन बंदरगाहों से अनाज के निर्यात को फिर से शुरू करने के लिए कीव और मॉस्को के बीच मध्यस्थता के साथ सौदा कराया था। क्रेमलिन के अनुसार, एजेंडे में नाटो सदस्य तुर्की से रूस को मानव रहित लड़ाकू ड्रोन की संभावित बिक्री भी है।

यूक्रेन पर चल रहे रूसी आक्रमण की शुरुआत के तुरंत बाद, एर्दोगन ने कहा था कि वह रूस के साथ हथियारों के सौदे से इनकार नहीं करेंगे। तुर्की यूक्रेन और रूस दोनों के साथ घनिष्ठ संबंध रखता है और खुद को दोनों पड़ोसियों के बीच मध्यस्थ के रूप में देखता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.