एर्दोगन ने दी 10 विदेशी दूतों को निष्कासित करने की धमकी

Erdogan threatens to expel 10 foreign envoys
एर्दोगन ने दी 10 विदेशी दूतों को निष्कासित करने की धमकी
तुर्की राष्ट्रपति एर्दोगन ने दी 10 विदेशी दूतों को निष्कासित करने की धमकी

डिजिटल डेस्क,  अंकारा। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने हिरासत में लिए गए व्यवसायी की रिहाई के अपने बयान पर अमेरिका जर्मनी और फ्रांस सहित 10 देशों के राजदूतों को निष्कासित करने की धमकी दी है।

एर्दोगन ने गुरुवार को पत्रकारों से कहा कि मैंने अपने विदेश मंत्री से कहा कि हम अपने देश में उनकी मेजबानी करने का जोखिम नहीं उठा सकते।

तुर्की के विदेश मंत्रालय ने जेल में बंद कार्यकर्ता और व्यवसायी उस्मान कवाला की रिहाई के लिए एक संयुक्त बयान पर राजदूतों को तलब किया। वहीं राजदूतों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि एक साथ, कनाडा, फ्रांस, फिनलैंड, डेनमार्क, जर्मनी, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, स्वीडन और संयुक्त राज्य अमेरिका के दूतावास उनके लिए एक न्यायसंगत और त्वरित समाधान में विश्वास करते हैं। मामला तुर्की के अंतरराष्ट्रीय दायित्वों और घरेलू कानूनों के अनुरूप होना चाहिए।

इस मामले पर यूरोपीय मानवाधिकार न्यायालय के फैसलों को ध्यान में रखते हुए, हम तुर्की से उसकी तत्काल रिहाई को सुरक्षित करने का आह्वान करते हैं।

कवला को 2013 में राष्ट्रव्यापी गीजी विरोध से संबंधित आरोपों से 2020 में बरी कर दिया गया था। लेकिन उनके फैसले को पलट दिया गया और जासूसी के आरोप में 2016 में तख्तापलट के प्रयास की जांच के साथ जोड़ दिया गया। एर्दोगन ने पहले कवला पर अमेरिकी अरबपति परोपकारी जॉर्ज सोरोस का साथी होने का आरोप लगाया था।

 

(आईएएनएस)

Created On :   22 Oct 2021 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story