शांति समझौते के बाद इथियोपिया के टीग्रे को मिली पहली मानवीय सहायता

Ethiopias Tigray receives first humanitarian aid after peace deal
शांति समझौते के बाद इथियोपिया के टीग्रे को मिली पहली मानवीय सहायता
इथियोपिया शांति समझौते के बाद इथियोपिया के टीग्रे को मिली पहली मानवीय सहायता
हाईलाइट
  • मानवतावादी पहुंच

डिजिटल डेस्क, अदीस अबाबा। इथियोपिया में संघर्ष प्रभावित टिग्रे क्षेत्र को हाल ही में शांति समझौते के बाद मानवीय सहायता मिली है। यह जानकारी इथियोपिया सरकार के बयान से सामने आई है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने स्थानीय मीडिया रिपोटरें के हवाले से बताया कि इथियोपियाई राष्ट्रीय आपदा जोखिम प्रबंधन आयोग (एनडीआरएमसी) ने कहा कि, सरकार ने टिग्रे में चार सड़क गलियारों और हवाई परिवहन प्रणाली के माध्यम से कमजोर लोगों को मानवीय आपूर्ति तेज कर दी है। एनडीआरएमसी के अनुसार, पहले दौर में अकेले मानवीय आपूर्ति में, 90 हजार क्विंटल से अधिक गेहूं और 450,000 से अधिक लोगों को पौष्टिक भोजन वितरित किया गया।

राष्ट्रीय राहत निकाय ने आगे कहा कि, मानवीय आपूर्ति से लदे 60 से अधिक भारी वाहन क्षेत्र में अपने गंतव्य पर पहुंच गए हैं। नवीनतम मानवीय सहायता प्रावधान इथियोपियाई सरकार के वरिष्ठ कमांडरों और क्षेत्र के वास्तविक शासक, विद्रोही टिग्रे पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट (टीपीएलएफ) के साथ समझौते के बाद आया, जो उत्तरी इथियोपिया के संघर्ष-प्रभावित हिस्सों में मानवतावादी पहुंच को सुविधाजनक बनाने के लिए सहमत हुए।

टिग्रे और पड़ोसी क्षेत्रों में सभी जरूरतमंदों के लिए अबाध मानवीय पहुंच को बढ़ावा देने और मानवीय सहायता कर्मियों के आंदोलन को सुविधाजनक बनाने पर सहमत हुए हैं। वह 2 नवंबर को दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षरित शत्रुता की स्थायी समाप्ति समझौते के प्रावधानों के अनुसार सहायता कर्मियों और मानवीय संगठनों के साथ-साथ नागरिकों के लिए सुरक्षा गारंटी प्रदान करने पर भी सहमत हुए हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Nov 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story