comScore

FATF Week: पाक को चेतावनी- आतंकी संगठनों को मिल रही आर्थिक मदद

FATF Week: पाक को चेतावनी- आतंकी संगठनों को मिल रही आर्थिक मदद

हाईलाइट

  • पेरिस में FATF की सात दिन की बैठक
  • भारत ने भी पाकिस्तान पर हमला बोला

डिजिटल डेस्क, पेरिस। फ्रांस की राजधानी पेरिस में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) का एक सप्ताह का सम्‍मेलन चल रहा है। इस बीच FATF ने बिना नाम लिए पाकिस्तान को चेतावनी दी है। FATF ने सोमवार को बैठक में कहा कि आतंकवाद को धन मुहैया कराए जाने पर कड़ी नजर रखने के बाद भी वैश्विक मददगारों और अवैध गतिविधियों के माध्यम से आतंकवादी समूहों को फायदा मिल रहा है। FATF ने आगे कहा कि अब भी कुछ देश अवैध तरीकों से एकत्रित किए गए धन से आतंकवाद को अपना समर्थन दे रहे हैं।

FATF की नजर
FATF ने कहा कि रकम हासिल करने के लिए आतंकवादियों द्वारा सोशल मीडिया समेत कई विभिन्‍न तरीकों का इस्‍तेमाल किया जाता है। हालांकि उन्हें धन मुहैया कराए जाने पर हमारी ओर से नजर रखी जा रही है। बैठक में पाकिस्तान का बिना नाम लिए FATF ने एक बार फिर कहा है कि हम धन के स्रोत का पता लगा रहे हैं, जिससे दोषियों को कड़ी सजा मिल पाए।

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान: FATF की बैठक के बाद हाफिज सईद होगा रिहा !

भारत का हमला
बैठक के दौरान भारत ने भी पाकिस्तान पर निशाना साधा। भारत की ओर से कहा गया कि लश्‍कर-ए-तैयबा, हिजबुल मुजाहिदीन और जैश-ए-मोहम्‍मद जैसे आतंकवादी संगठनों को पाकिस्तान की ओर से लगातार समर्थन दिया जा रहा है और इन संगठनों का प्रमुख निशाना भारत है। इसके अलावा FATF से भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग भी की है।

किस लिस्ट में जाएगा पाक ?
बता दें कि FATF ने पाकिस्तान को आदेश दिया था कि वह मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग पर लगाम लगाने के लिए जरूरी कदम उठाए। एक सप्ताह तक चलने वाले इस सम्मेलन में इस आधार पर फैसला किया जाएगा कि इस दिशा में पाकिस्तान ने कितना काम किया है। अब देखना यह है कि पाकिस्तान FATF की ग्रे लिस्‍ट में बना रहेगा या उसे ब्‍लैक लिस्‍ट में डाल दिया जाएगा। बाकी इसके आसार तो बेहद कम नजर आ रहे हैं कि वह किसी भी लिस्ट से बच सके।

ये भी पढ़ें : Pakistan: FATF की बैठक से पहले पाक को झटका, आतंकी मसूद अजहर सेना की कस्टडी से गायब

कमेंट करें
IFY5z