नए वेरिएंट से मौत : अमेरिका में ओमिक्रॉन वेरिएंट से पहली मौत, नहीं लगवाई थी वैक्सीन

December 21st, 2021

हाईलाइट

  • मरीज को दी कुछ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका में ओमिक्रॉन वेरिएंट से पहली मौत का मामला सामने आया है। ये जानकारी वहां की मीडिया रिपोर्ट ने दी। फॉक्स न्यूज ने बताया कि एक 50 साल के व्यक्ति की कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से मौत हो गई है। उसको कुछ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां थी और उसमें वैक्सीन की खुराक भी नहीं ली थी। हैरिस काउंटी की न्यायाधीश लीना हिडाल्गो ने सोमवार को ट्वीट में पुष्टि की है कि वह व्यक्ति काउंटी में ओमिक्रॉन वेरिएंट से मरने वाला पहला मामला है।

हिडाल्गो ने ट्वीट किया, कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण पहली स्थानीय मौत से दुखी हूं। हैरिस काउंटी के पूर्वी हिस्से से एक 50 साल के व्यक्ति की ओमिक्रॉन से मौत हो गई है, उसने कोरोना के खिलाफ टीका नहीं लगवाया था। उन्होंने कहा, कृपया कोरोना का टीका लगवाएं और सभी लोग इसे बढ़ावा दें। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के नए अनुमानों के अनुसार, यह मौत तब हुई है जब ओमिक्रॉन पूरे अमेरिका में तेजी से फैल रहा है। ये अब डेल्टा वेरिएंट की जगह ले रहा है और साप्ताहिक 73 प्रतिशत से अधिक नए मामलों के लिए जिम्मेदार है।

ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से देशभर में फैल रहा है और अब तक कम से कम 48 राज्यों में पाया गया है जबकि देश में पहला मामला 1 दिसंबर को कैलिफोर्निया में सामने आया था। सोमवार को प्रकाशित सीडीसी के अनुमानों से पता चला है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण होने वाले संक्रमण के मामले 11 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में सभी संक्रमण मामलों के 12.6 प्रतिशत से बढ़कर 18 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में 73.2 प्रतिशत हो गए। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, दुनिया के सबसे अधिक मामलों और मौतों 51,097,528 और 807,945 के साथ अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है। ओमिक्रॉन वेरिएंट की अभूतपूर्व संक्रामकता और प्रतिरक्षा प्रणाली से बचने की इसकी संभावित क्षमता ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। हालांकि, विशेषज्ञों ने कहा कि प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि नया वेरिएंट कम गंभीर लक्षण और अस्पताल में भर्ती होने का कारण बनता है।

(आईएएनएस)