अंतरिक्ष में छुट्टी बिताना होगा आसान, खुलेगा पहला 'लग्जरी होटल'

first luxury hotel in space by american orion span till 2022
अंतरिक्ष में छुट्टी बिताना होगा आसान, खुलेगा पहला 'लग्जरी होटल'
अंतरिक्ष में छुट्टी बिताना होगा आसान, खुलेगा पहला 'लग्जरी होटल'

डिजिटल डेस्क, टेक्सस। घूमने के शौकीन लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। यह अच्छी खबर उनके लिए भी है, जो अपना हनीमून प्लान कर रहे हैं, क्योंकि अब अंतरिक्ष में छुट्टियां बिताना अब और भी आसान होने वाला है। दावा किया जा रहा है कि सन् 2022 तक स्पेस में एक लग्जरी होटल बनने जा रहा है। इस होटल में कोई भी जाकर रह भी सकता है। अगर यह दावा सच होता है, तो इसमें ज्यादा समय नहीं रह गया है। कंपनी ने वेबसाइट पर बुकिंग शुरू भी कर दी है।

इस लग्जरी होटल में दो क्रू मेंबर और चार यात्रियों के लिए जगह होगी। पूरी यात्रा कुल 12 दिन की बताई जा रही है। बता दें कि इस पूरे प्लान के लिए अमेरिका के टेक्सस की कंपनी "ओरियन स्पैन" तैयारियों में लगी हुई है। इस स्टार्टअप ने घोषणा की है कि वह स्पेस का पहला लग्जरी होटेल बनाने जा रहे हैं जो 2021 में लॉन्च होगा और 2022 तक आम लोगों के लिए खुल जाएगा। ओरियन स्पैन ने होटल को "अयूरोरा स्टेशन" नाम दिया है। इसे बड़े प्राइवेट जेट के कैबिन जितना बड़ा बनाया गया है।

जानकारी के अनुसार यह स्कीम हर किसी के लिए या किसी सामान्य व्यक्ति के लिए नहीं है, क्योंकि इसके लिए बहुत ही मोटी रकम खर्च करनी होगी। अगर चाहते हैं कि आप भी इस होटल में छुट्टियां बिताएं तो, इसके लिए आपको अभी से तैयारियां शुरू करनी होंगी, क्योंकि यात्रा करवाने वाली कंपनी इसके लिए करोड़ों रुपए वसूलेगी। इस पूरी यात्रा के लिए कंपनी ने 9.5 मिलियन डॉलर (तकरीबन 61 करोड़ रुपये) खर्च होने का अनुमान लगाया है।

ओरियन स्पैन की वेबसाइट के अनुसार इस पूरे प्लान में एक रात के लिए 5 करोड़ रुपए से ज्यादा का खर्च आएगा। इसमें से तकरीबन 51 लाख रुपये जमा के तौर पर रखें जाएंगे। यह यात्रा पूरी होने पर वापस दे दिए जाएंगे। इन्हें एडवांस बुकिंग के लिए समझा जा सकता है। अगर यात्रा किसी वजह से कैंसल करवानी पड़ी तो यह पैसा वापस मिल जाएगा।

गौरतलब है कि पिछले साल रूस ने भी ऐसा ही प्लान बनाया था। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर लग्जरी होटेल बनाने की बात कही थी। हालांकि, अभी उस योजना के बारे में किसी को ज्यादा कुछ नहीं पता। ओरियन स्पैन ने भी यह साफ नहीं किया है कि होटेल में यात्रियों को किस तरह की सुविधाएं मिलेंगी।

Created On :   7 April 2018 5:09 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story