comScore

जम्मू कश्मीर के विकास से पाकिस्तान का सपना हो जाएगा खत्म : जयशंकर


हाईलाइट

  • एस जयशंकर ने हम करेंगे कश्मीर में विकास
  • जम्मू-कश्मीर में विकास कार्य होते ही पाक के मंसूबे ध्वस्त

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने जाने के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विकास होते ही पाकिस्तान के 70 सालों का सपना टूट जाएगा। विदेश मंत्री ने कहा, कश्मीर घाटी में मोबाइल सेवाएं बंद है, ताकि भारत विरोधी लोग इंटरनेट और सोशल मीडिया का दुरुपयोग करने से रोका जा सके। यह बात उन्होंने सेंटर फॉर एंड इंटरनेशनल स्टडीज के साथ बातचीत में कहीं। बता दें एस जयशंकर तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर है। 

जयशंकर ने कहा कि, केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में विकास कार्य को लेकर प्रतिबद्ध हैं। इससे पाक को खतरा महसूस करने लगा है। हमनें पाकिस्तान की कश्मीर को लेकर 70 साल से चली आ रही योजनाओं पर पानी फेर दिया है। कश्मीर में स्थिति नियंत्रण है। पहले भारत के पूर्वोत्तर इलाके में इसी तरह के हालात थे। अब पूर्वोत्तर में शांति है। 

उन्होंने कहा, भारत सरकार ने रूस से एस-400 मिसाइल सिस्टम खरीदेने का फैसला कर लिया है। आशा है कि अमेरिका हमारी जरूरतों को समझेगा। हमनें इस संबंध में अमेरिका से बात कर ली है। विदेशमंत्री जयशंकर ने आगे कहा कि, भारत सरकार के लिए विदेश नीति और उसकी प्राथमिकता तय हैं। इस के आधार पर न्यू इंडिया का निर्माण हो रहा है। बीते सालों में भारत और अमेरिका ने कई मुश्किल समस्याओं को हल किया है। 

बता दें हाल ही में अमेरिका ने तुर्की पर एस-400 सिस्टम खरीदने के लिए प्रतिबंध लगा दिया। वहीं उसके साथ एफ-35 फाइटर जेट की डील भी रद्द कर दी थी। वहीं पिछले वर्ष अक्टूबर में नई दिल्ली में 19वीं भारत-रूस सालाना द्विपक्षीय बैठक हुई थी। इसमें भारत और रूस के बीच एस-400 मिसाइल सिस्टम को लेकर 5.43 बिलियन डॉलर का करार हुआ था। 
 

कमेंट करें
mG2Dq